क्या होते है ज्यादा सोचने के नुकसान | Zyada sochne ke nuksan | Health Tips | Motivation

Zyada-sochne-ke-nuksan-Health-Tips-Motivation-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

क्या आपको भी किसी बात को ज्यादा सोचने की आदत (Over thinking) है ? अगर इसका जवाब हां है, तो आप हो जाइए सावधान। क्योंकि ज्यादा सोचने की आदत एक तरह का मानसिक रोग (Mental disorder) है। जिन लोगों को ज्यादा सोचने की आदत होती है, वे लोग अपना आधा से ज्यादा समय सोचने में ही लगा देते हैं। ज्यादा सोचने की वजह से उनका मस्तिष्क का आकार भी धीरे धीरे छोटा हो जाता है। जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर काफी बुरा पड़ता है। जिससे ज्यादा सोचने की वजह से कई बीमारियां हो सकती है। तो फिर आइए बताते हैं कि ज्यादा सोचने से आपके सेहत पर क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

ज्यादा सोचने के क्या क्या नुकसान- (Zyada sochne ke nuksan in hindi)

 • नींद न आना

ज्यादा सोचने वाले लोगों को अक्सर नींद न आने की बीमारी हो जाती है। क्योंकि उनका दिमाग कभी शांत होता ही नहीं है। ऐसे लोगो के दिमाग में हमेशा कोई न कोई बात चलती रहती है। जिसकी वजह से वे लोग पर्याप्त सो नहीं पाते हैं। जिससे धीरे धीरे मानसिक तनाव की तरफ बढ़ते चले जाते है ।

 • सिर दर्द और थकान

जरूरत से ज्यादा सोचने वाले लोग अक्सर सिर दर्द (Headache) की समस्या से परेशान रहते हैं। साथ ही उनको हमेशा थकान भी महसूस होती रहती है। शारीरिक थकान तो फिर भी सहन किया जा सकता है लेकिन मानसिक थकान आपके दिमाग पर बहुत बुरा असर डालता है । मानसिक थकान आपको डिप्रेशन की ओर धकेलती भी है।

Zyada-sochne-ke-nuksan-Health-Tips-Motivation-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

 • बाल झड़ने की समस्या

ज्यादा सोचने की वजह से स्ट्रेस (Stress) की समस्या पैदा हो जाती है। जिसकी वजह से आपके बाल झड़ने (Hair fall) शुरू हो जाते है। 

 • हार्ट अटैक का खतरा

ज्यादा सोचने की वजह से ब्लड प्रेशर हाई (High blood pressure) होने की भी शिकायत हो सकती है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart attack) का खतरा भी बढ़ जाता है। जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। 

 • समय की बर्बादी

जिस व्यक्ति को ज्यादा सोचने की आदत होती है । उनकी सबसे ज्यादा समय की बर्बादी होती है। क्योंकि किसी काम को करने के पहले जितना ज्यादा सोचेंगे उतनी ज्यादा समय की बर्बादी होगी। जिसकी वजह से वह किसी भी काम को सही समय पर नहीं कर पाते है। ऐसे लोग सिर्फ सोचने में ही बहुत ज्यादा समय बर्बाद कर देते है।

 • डिप्रेशन का शिकार

ज्यादा सोचने की वजह से कोई भी व्यक्ति डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो सकता है। क्योंकि जब हम ज्यादा सोचते हैं तो हमारे शरीर की पॉजिटिव एनर्जी (Positive energy) खत्म हो जाती है और सिर्फ निगेटिव बातें ही दिमाग में घुमने लगती है। जिसकी वजह से धीरे-धीरे इंसान डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। डिप्रेशन किसी भी इंसान के लिए बहुत खतरनाक होता है ।

Zyada-sochne-ke-nuksan-Health-Tips-Motivation-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

दोस्तों आपने देखा कि ज्यादा सोचना किस प्रकार से आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है । अगर आपके अंदर ऐसी आदत है तो इसे धीरे धीरे छोड़ दें और एक स्वस्थ जीवन जीने की कोशिश कीजिए । ज्यादा सोचने आपके लिए कही से भी अच्छा साबित नही होगा। 

आशा करता हूं ये लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया तो कॉमेंट्स जरूर करके बताएं । साथ ही अपने मन पसन्द के लेख के लिए लिए बताना ना भूलें । आपकी सोच को अपने वेबसाइट JeenaSikhoMotivation.Com पर जरूर पब्लिश करूंगा।  


Post a Comment

0 Comments