क्या हमें ऐसी आजादी चाहिए ? | Do we need such Freedom? Motivational Story for Youth.

freedom-from-your-parents-happy-life-tips-jeena-shikho-motivation-ram-maurya

दोस्तों युवा (youth) शब्द ही मन में उडान और उमंग पैदा करता है। उम्र का यही वह दौर है जब न केवल उस युवा (youth) का बल्कि उसके राष्ट्र का भविष्य भी तय किया जा सकता है। आज के भारत को युवा भारत (young India) कहा जाता है क्योंकि हमारे देश में असम्भव को संभव में बदलने वाले युवाओं (youth) की संख्या सर्वाधिक है।

Motivational story for youth. | Which is the best motivational story? | How do you write a short motivational story? | real life inspiring stories that touched heart | short inspirational stories with moral | motivational story in hindi.

आज का एक सत्य यह भी है कि युवा (youth) बहुत मनमानी करते हैं और किसी की सुनते नहीं। सही direction न मिलने की स्थिति में युवाओं (youth) की energy, negative direction की ओर भटकते जा रहा है। सही लक्ष्य (Goal) न होने से उन्हें सूझ ही नहीं रहा है कि उन्हें करना क्या है,और आखिर उनका होगा क्या ?

आज युवाओ (youth) मे धैर्य की कमी है (lake of patience), वो आत्म केन्द्रित नही है. नशा (drugs) के आदि हो रहे है. उनके मन में लालच भर रहा है. हिंसा की भावना पैदा हों रही है।

इसे भी जरूर पढ़ें - बच्चो की अच्छी परवरिश कैसे करे ? Best parenting tips in hindi ?

इस समस्या की तह तक अगर हम जाए तो पहला अपराध माता, पिता और उनके अभिभावक का है ! उनकी business व्यस्तता , व्हट्स अप , फेस बूक तथा अन्य सोशल मीडिया पर माता पिता का हमेशा उलझे रहना. युवाओ (youth) की तरफ ध्यान focus नही कर पाते है ! अभिभावक (parents) न युवा (youth) के किसी मामले मे ज्यादा प्यार के कारण दखल देते है और ना ही युवा (youth) अपने मामले में उनकी दखलंदाजी पसंद करते है। दोनो अपने में मस्त रहते है।

Parents के लिए आजकल के युवायों (youth) को लेकर एक problem यह भी है की उनको अगर पूछ लिया की बेटा या बेटी कहां जा रहे हो, तो वो समझते है कि उनकी फ्रीडम (freedom) उनसे छीन ली जा रही है और अपने parents से लड़ने को भी तैयार हो जाते है। उनसे खफा से रहने लगते है। उनसे पीछा छुड़ाने में लग जाते है। जबकि वो नही जानते ये पूछना कितना जरूरी है। भले ही आपके parents पुराने खयालात के है लेकिन आपकी सुरक्षा के लिए आपसे ज्यादा जानते है. आपके अच्छे बुरे के लिए उन्हें आपसे बहुत ज्यादा अनुभव है। 

कछुए के आज़ादी की कहानी-

एक नदी के किनारे कुछ जानवरो को फुदक फुदक खेलते हुए देख एक कछुआ अपने ऊपर जो मजबूत कवच रहता है, उससे मुक्त होने के लिए भगवान से प्रार्थना करने लगा और कहा हे भगवान मेरे ऊपर ये कैसी बंदीस लगाई है जिससे उन जानवरों की तरह आजादी के साथ खेल भी नहीं सकता। उनकी तरह उछल कूद भी नही कर सकता।

freedom-from-your-parents-happy-life-tips-jeena-shikho-motivation-ram-maurya

उस कछुए की दुख भरी फरियाद सुनकर भगवान ने उसे उसके कवच से बाहर निकाल दिया। जिससे वो कछुआ बहुत खुश था। क्योंकि वो आजाद हों गया था लेकिन उस मासूम को ये अंदाजा नहीं था कि उस आज़ादी के चक्कर में उसने क्या खो दिया था। उसके कवच के कारण ही कोई बड़ा जानवर उसका कुछ भी बिगाड़ नहीं सकता था। उसके कवच के कारण उसे कही जाने में कोई डर नही रहता था। लेकिन वह सुरक्षा कवच उसे घुटन सी लगने लगी थी जिससे आजादी चाहिए थी। 

इसे भी जरूर पढ़ें - अच्छे माता-पिता बनने के टिप्स । How to become a best parents in Hindi.

दोस्तों ठीक ऐसी ही आज़ादी  (freedom) आज के हमारे युवा पीढ़ी (young generation) को चाहिए । आजकल कि युवापीढ़ी  (young generation) को आजादी चाहिए संस्कारों से, उन्हे आजादी चाहिए अपने संस्कृति से और आजादी चाहिए अपने बड़ों से। इन सबसे इनको घुटन सी लगती है। इन्हे लगता है जैसे इनकी आजादी छीन गई है। लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि हमारी संस्कृति, हमारे संस्कार और बड़े बुजुर्ग हमारे लिए बोझ नही बल्कि हमारे लिए एक सुरक्षा कवच है। जिनके रहने से आप हर जगह सुरक्षित महसूस करेंगे।

अगर हमारी आजकी युवा पीढ़ी (young generation) संस्कारित होंगे तो देश का भविष्य भी उज्ज्वल होगा, समाज का भविष्य उज्ज्वल होगा ! तो आओ हम सभी साथ मिलकर युवाओ मे अच्छे संस्कार का निर्माण करे। और युवाओं से अपील की अपनी आजादी के चक्कर में उस कछुए की तरह असुरक्षित मत बनो।


Motivational story for youth. | Which is the best motivational story? | How do you write a short motivational story? | real life inspiring stories that touched heart | short inspirational stories with moral | motivational story in hindi.


Post a Comment

0 Comments