आपकी असफलता के लिए जिम्मेदार कौन ? | Success Motivation | Success Tips

जब देखो, जिधर देखो बस अपने असफलता का रोना रोते हुए लोग मिलते है । कोई सरकार को दोष दे रहा है, तो कोई सिस्टम को दोष दे रहा है , कोई अपनी गरीबी को गुनाहगार कह रहा है, तो कोई अपने मां बाप को । लेकिन अपनी गलतियों के बारे में कोई आरोप नही लगा रहा है। अपनी कमियों के बारे में कोई आरोप नही लगा रहा है।

success-tips-happy-life-tips-successful-life-safalta-mantra-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-success-motivation
Success Motivation | Success Tips

अगर आप असफल हुए तो भला कौन जवाबदार है ? आज इस आर्टिकल में इसी टॉपिक के बारे में बात करने जा रहा हूं। कि आखिर आपकी असफलता के लिए जिम्मेदार कौन ?

आपकी असफलता के लिए भले ही आप किसी और दोष दे रहे हो, लेकिन असल में उसके पीछे का कारण सिर्फ और सिर्फ आप ही हो। ये बात आपको अच्छे से समझना होगा। और हां हो सकता है की आपकी अंतर आत्मा इसे जानती भी होगी लेकिन बाहर से आप किसी और की तरफ इसारा करने में लगे है।

Must Read- Parents की इन गलतियों की वजह से बच्चों का आत्मविश्वास होता है कम | Parenting Tips in Hindi

सरकार सबके लिए वही है जिसके राज में हर साल उतने ही आईएएस और आईपीएस की भर्ती हो रही है। डॉक्टर और इंजीनियर की भर्ती लगातार चली हुई है। टीचर हर साल बन रहे है । सेना और पुलिस हर साल भर्ती हो रही है। प्राइवेट सेक्टर में हर साल नए नए पदों पर भर्तियां हो रही है। अगर आप नही हुए तो भला गलती किसकी है। माना की कुछ सीटें कम आई होंगी । लेकिन आपको तो एक सीट से ही मतलब होना चाहिए । जो काबिल था वो उस जगह पहुंच गया। आपका सिलेक्शन नही हुआ तो फिर गलती किसकी है।

सिस्टम सिर्फ आपके लिए अलग से तो काम नहीं कर रहा है। सबके लिए वैसा ही होगा। अच्छा हो या बुरा सबके लिए एक जैसा है तो फिर जब कुछ लोग सफल हो सकते है तो फिर आप क्यों नही । आखिर गलती किसकी है।

आप दिल सोचिए कि क्या आपने इतना मेहनत किया था। जिससे आपको सफलता मिल जाए। क्या आपकी मेहनत में वो जुनून था जिससे आपको सफलता मिल जाए । अगर नही तो कारण ढूंढिए न की दूसरो को दोष देना।

success-tips-happy-life-tips-successful-life-safalta-mantra-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-success-motivation
Success Motivation | Success Tips


क्रिकेट के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी को आज सब जानते होंगे। रेलवे में एक टीटी के पद पर कार्य करते थे, लेकिन उनका मन क्रिकेट में ज्यादा लगता था । अपनी मन की मानी और रात दिन एक करके बिना पर्याप्त संसाधन के अपने आपको एक मौका मिलने पर साबित करके दिखा दिया कि वो किसी से कम नहीं । दुनिया के सामने एक मिशाल कायम कर दिया । और एक समय ऐसा आया की जब धोनी अपने राज्य में सबसे ज्यादा इनकम टैक्स भुगतान करने वाले शख्स बन गए । अगर वो किसी दोष देने बैठे होते तो कही रेलवे में टीटी होते और कोई नही जान पाता उन्हें। 


Must Read- अधिकतर Parents अपने बच्‍चे को बना रहे हैं बुद्धु बॉक्स | Parenting Tips in Hindi

success-tips-happy-life-tips-successful-life-safalta-mantra-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-success-motivation
Success Motivation | Success Tips

आप अपने भारत देश के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को ही ले लीजिये।  उनकी प्रारंभिक स्थिति क्या थी। सभी जानते है कि वो पहले रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे। फिर धीरे धीरे राजनीती की तरफ अपना कदम बढ़ाया। शुरू में राजनितिक पार्टी में सदस्य के रूप काम करते आये और बाद में अपने व्यक्तित्व विकास को विकसित किया। जिससे अपनी एक अच्छी और लीडरशिप की क्वालिटी वाली काबिलियत पैदा किया।  और कई बार गुजरात के मुख्यमंत्री तथा अब दो बार भारत जैसे देश के प्रधानमंत्री हुए। इतना ही नहीं सिर्फ भारत में ही नहीं अपने व्यक्तित्व और लीडरशिप की क्वालिटी की वजह से पूरी दुनिया में एक ख्याति पायी है। अगर वो भी अपनी गरीबी को लेकर अपने माता पिता को दोष देते रहते तो क्या होता? क्या मोदी जी यहाँ तक पहुंच पाते ?


दोस्तो ऐसे ढेर सारे उदाहरण है लेकिन यहां एक उदाहरण बताने का मकसद यही है आप वो सब कुछ कर सकते जो दूसरा कर सकता है । आप उस पद को हासिल कर सकते हो जो कोई दूसरा कर सकता है । बस जरूरत है बिना किसी को दोष दिए कठिन मेहनत करने की । सफलता के लिए जरूरत है आपके जुनून की । जिस दिन आप सब कुछ त्याग कर अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूरी लगन और जुनून से मेहनत करने लगेंगे सफलता आपके कदम चूमेगी ।

"रख हौसला वो मंजर भी आएगा, जब प्यासे के पास समंदर खुद चलकर आएगा।"

अंत में आपसे कहना चाहूंगा कि अपनी सफलता का श्रेय भले ही किसी को भी दीजिए लेकिन असफलता का दोष और किसी को नहीं दे सकते है । उसे आपको खुद ही स्वीकार करना होगा। क्योंकि आप उसके लिए खुद ही जवाबदार है। इसलिए अपनी कमियों को पहचानिए और उसे दूर कीजिए ।

आशा करता हूँ ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आय होगा।  अगर पसंद आया तो शेयर जरूर करें और साथ ही इसी प्रकार के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए मेरे वेबसाइट www.JeenaSikhoMotivation.com से जुड़े रहे।  साथ ही मुझे कमैंट्स करके जरूर बताये की ये आर्टिकल आपको कैसा लगा। 

Must Read- बच्चो की अच्छी परवरिश कैसे करे ? Best parenting tips in hindi

Post a Comment

0 Comments