Good Relationship Tips: रिश्ते में कारणों से माफी मांगना और माफ कर देना है जरुरी

हर एक रिश्ता जीवन में महत्वपूर्ण है। कुछ लोग रिश्तों को मतलब के हिसाब से जोड़ते और तोड़ते हैं। वास्तव में रिलेशनशिप में नफा नुकसान नहीं, बल्कि संतुलन का होना बहुत आवश्यक होता है। जो किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। रिश्तों में खींचतान का होना स्वाभाविक है। अब ऐसे मोड़ पर अगर आप रिश्तों में स्पष्टता बनाए रखने के लिए माफी मांगते है या किसी को उसकी गलती के लिए माफ़ कर देते है, तो उससे आपके रिलेशनशिप को और भी ज्यादा मज़बूती मिलती है और वो रिश्ता लॉन्ग लास्टिंग भी बना रहता है। जानते हैं रिश्तों में होने वाली तकरार में माफी मांगने की अहमियत (Good Relationship Tips in Hindi)।

दरअसल, रिश्तों का जीवन में खास महत्व होता है, जो हमें कभी खुशियां तो कभी गम भी देते रहते हैं। मगर फिर भी उन्हें संभालकर रखना बहुत ज़रूरी होता है। ये भी सच है कि दुनिया में कोई रिश्ता ऐसा नहीं है कि उसमें आपसी मनमुटाव न हुआ हो।

good-relationship-tips-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

इस बारे में एक मनोवैज्ञानिक डॉक्टर बताते हैं कि अगर आपने किसी का दिल दुखाया है, तो उसके लिए आप उससे माफी अवश्य मांगे। बहुत बार पार्टनर के साथ किए हुए वादों को पूरा न कर पाना और डिसरिस्पेक्टफुल बात करना आपके रिश्तों में दूरिया बढ़ा देता है।

दरअसल, रोजमर्रा के जीवन में होने वाली गलतफहमियों को मन में दबाकर रखने की जगह आपसी बातचीत के ज़रिए समस्या को सुलझाने पर फोकस करना चाहिए। इससे आपके रिश्तों में नरमी बढ़ने लगती है। गुस्सा और जिद्द को त्याग कर रिश्तों की अहमियत को समझना चाहिए। इससे आप लम्बे समय तक रिश्ते नातों को निभा पाते हैं। इससे पार्टनर के मन में आपके लिए प्यार बढ़ता है और आप बेवजह के तनाव से बच पाते हैं।

माफी मांगने के फायदे (Importance of apologies in relationship)

1. टूटे रिश्तों को बचाया जा सकता है

बहुत बार सामान्य सी लगने वाली बातें पार्टनर के मन को ठेस पहुंचाने का काम करती है। इससे रिश्तों में धीरे-धीरे दूरियां बढ़ने लगती है। ऐसे में अपने व्यवहार को नियंत्रित करें और उसमें बदलाव लाने का प्रयास करें। साथ ही अपने साथी के मन की बात को समझ कर उससे माफी मांगकर अपने रिश्तों को मज़बूत बनाएं। इससे रिश्तों को टूटने से बचाया जा सकता है। आपके रिश्ते आगे चलकर बहुत मजबूत हो जायेंगे। 

याद रखिये अपनी गलती के लिए किसी से भी माफ़ी मांगना या फिर किसी की गलती पर उसे माफ़ कर देना बहुत अच्छा गुण होता है। 

good-relationship-tips-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

2. खोया विश्वास वापस पाया जा सकता है

अगर आपके रिश्तों में आये दिन उतार-चढ़ाव आ रहे हैं, तो ऐसे में उन्हें संभालने में ही समझदारी है। रिश्ता चाहे पति-पत्नी का हो या फिर माता-पिता का। हर रिश्ता जीवन में एक खास अहमियत रखता है। अगर आप आगे बढ़कर अपनी गलती को स्वीकारते हैं, तो अगले व्यक्ति के नज़रों में आपकी इज्जत बढ़ जाती है और आपके प्रति विश्वास भी बढ़ जाता है। वह व्यक्ति आप पर दोबारा से विश्वास जताने लगता है। 

किसी दूसरे के विश्वास को पाकर आपके रिश्तों में दोबारा से खुशी लौट आती है। इस प्रकार आप अपना खोया हुआ विश्वास वापस पा सकते है। 

good-relationship-tips-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

3. तनाव को कम किया जा सकता है

किसी भी रिश्ते में छोटे-छोटे मनमुटाव आपके मेंटल हेल्थ के लिए धीरे-धीरे नुकसानदायक साबित होने लगते हैं। किसी के साथ हुई गलतफहमी के कारण व्यक्ति लंबे वक्त तक उसी सोच में डूबा रहता है। इसके चलते वो किसी काम पर फोकस नहीं कर पाता है। और साथ ही धीरे-धीरे तनाव बढ़ने लगता है।  ऐसे में जीवन में तनाव को कम करने के लिए अपनी गलती की माफी मांगना पूरी तरह से उचित है। 

ये आदत आपके रिश्ते को मजबूत करने के साथ-साथ आपके तनाव को करने में बहुत ही सहायक साबित होगा। 

good-relationship-tips-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

4. आपसी समझ बढ़ती है

माफी मांगने से रिश्तों में आपसी मनमुटाव दूर होकर अंडरस्टैण्डिंग का स्तर बढ़ने लगती है। इससे दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को समझने में आसानी होती है। लोग एक दूसरे के करीब आ जाते हैं और दोबारा उसी गलती को दोहराने से बचते हैं। कुछ लोग अहंकार के कारण माफी मांगने से डरते है। लेकिन उनका यही डर उनके रिश्तों में दरार को बढ़ा देता है। और उनके बिच की दूरियां दिन ब दिन बढाती चली जाती है।  कभी-कभी इतनी दुरी बढ़ जाती है कि तलाक तक की नौबत भी आ जाती है।  

इसलिए अपने रिश्ते समय रहते बचाने के लिए माफ़ करना और माफ़ी मांगने की आदत बना कर चले में ही फायदा होगा।  

good-relationship-tips-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

5. व्यवहार में परिवर्तन

रिश्तों में हुई गलती को स्वाकारने से व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव आने लगता है। इससे अन्य लोगों की भावनाओ  के बारे में ख्याल रख पाते है। किसी से बहस या किसी बात को लेकर हुए मनमुटाव को सुलझाने के लिए समस्या को समझकर उससे बाहर आने के लिए प्रयत्नशील रहना ज़रूरी है। जब आप तनाव मुक्त होकर अपने साथी को अच्छे से समझने लगेंगे तो निश्चित रूप से आपके व्यवहार में भी परिवर्तन आएगा।

good-relationship-tips-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

आप बहुत अच्छा महशुस करेंगे। आप दिन भर खुद को खुश और प्रफुल्लित महसूस करेंगे।  आप अपने काम को मन लगाकर कर पाएंगे।  रिश्तों में दूरियां या समझ नहीं होती है वो दुखी और परेशां होकर दिनभर अपने काम को और भी बिगाड़ लेते है। इसलिए हर इंसान को अपने रिश्तों में अगर गलती हो जाए तो माफ़ी मांग लेनी चाहिए और अगला वाला जब आपसे गलती की माफ़ी मांगे तो उसे माफ़ जरूर कर दें।  बहुत शुकुन में ज़िन्दगी कटेगी वर्ना परेशानी में बीत जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments