रिश्तों को अहमियत देना सीखिए Give Importance to Relations.

Give-importance-to-relations-ram-maurya-the-motivational-diary

अच्छे और सच्चे रिश्ते (Relations) ना तो खरीदे जा सकते है न ही उधार लिए जा सकते हैं,

दो पल के गुस्से से, प्यार भरा रिश्ता (Relations) बिखर जाता है,

होश जब आता है,तो वक़्त निकल जाता है ।

इसलिए उन लोगों को जरुर महत्त्व दे जो आपको महत्त्व देते हैं.

दोस्तों आज का ये article भी इसी विषय पर है। आजकल हम सभी इस भागदौड़, कंपीटीशन और दिखावे की जिंदगी में अपने रिश्तों (Relations) को दरकिनार करते है रहे है। जिसके कारण आए दिन पारिवारिक कलह, रिश्तों (Relations) में खटास, दोस्ती में दरार और पति पत्नी में तलाक देखने को मिलते रहते है। इतना ही नहीं सिर्फ रिश्तों (Relations) को अहमियत को नजरंदाज करने का नतीजा आत्महत्या (Suicide) तक पहुंच जा रहा है। आए दिन सिर्फ रिश्तों (Relations) में दरार की वजह से लोग अपने आपको इस जीवन से भी मुक्त करने में देर नहीं लगाते है, जिसका नतीजा आत्महत्या (Suicide) होता है।

What is the point of relationships? / What is the importance of having a meaningful relationship to you? / importance of positive relationships / importance of relationship in family system

हमारे इस आर्टिकल की विडिओ आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख और सुन सकते है।  मेरे YouTube चैनल "जीना सीखो मोटिवेशन JEENA SIKHO MOTIVATION" पर विजिट कर हमारे अन्य वीडियो को देख सकते है।  

वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें - 

https://www.youtube.com/watch?v=Nn70FbEVZ_I&t=65s


इसलिए अपने रिश्तों (Relations) को बचाइए क्योंकि आज इंसान इतना अकेला हो गया है कि कोई फोटो लेने वाला भी नहीं ,खुद ही सेल्फी लेनी पड़ती है, जिसे आजकल लोग फैशन कहते है।

दोस्तों हमारे जीवन में कुछ संबंध (Relations) ऐसे होते है जो किसी पद या प्रतिष्ठा के मोहताज नहीं होते , वे तो सिर्फ स्नेह (Love) और विश्वास  (Believe)की बुनियाद पर टिके होते है।

रिश्तों (Relations) में बढ़ती हुई नफरत का एक कारण यह भी है कि लोग आजकल गैरो को अपना बनाने में और अपनों को नजरंदाज करने में लगे है।

इसलिए रिश्ते (Relations) कायम रखने के लिए अच्छा दिल (Good heart) और अच्छा स्वभाव (Good Behavior) दोनों आवश्यक होते है। अच्छे दिल से कई रिश्ते (Relations) बनेंगे और आपके अच्छे स्वभाव से वो जीवन भर टिकेंगे ! हमे अपने रिश्तों (Relations) की कद्र भी पैसो की तरह ही करना चाहिए क्योंकि दोनों को कमाना मुश्किल है, पर उन्हें गँवाना बहुत आसान होता है!

इसे भी अवश्य पढ़ें -

पति-पत्नी के अच्छे रिश्तों के लिए टिप्स (Tips for good relationship between husband and wife)


Why is a relation important? / What are the most important relationships in your life? 

कभी रिश्तों (Relations) से रास्ते मिल जाते है और कभी रास्ते में रिश्ते बन जाते है। इसलिए चलते रहिए और रिश्ते निभाते रहिए। नहीं तो रिश्तें  (Relations)कभी अपने आप नहीं टूटते , उन्हें तो हमारे रवैए उन्हें तोड़ देते है! 

एक बात हमेशा याद रखियेगा की जिन रिश्तों (Relations)को आपकी मौजूदगी से परहेज होने लगे तो वहां से मुस्कुरा के चले जाना ही सबसे बेहतर होता है।

कुछ लोग रिश्ते सिर्फ कामयाबी (Success) पाने वालो से ही रखना पसंद करते है। उन्हे बताना चाहूंगा कि ऐसे रिश्तों को उम्र (Life of Relations) बहुत कम होती है। ऐसे लोगो के लिए एक किताब में लिखा हुआ है कि -

"ताल्लुक कौन रखता है, किसी नाकाम आदमी से!

मिले जो कामयाबी, सारे रिश्ते बोल पड़ते है !"

लेकिन जैसे है कामयाबी रास्ता बदलने लगते है ठीक उसी समय ऐसे रिश्ते भी करवट लेने लगते है। इसलिए अपने रिश्तों को दिल से और दूर तक निभाए। अंत में मै कहना चाहूंगा, किसी ने क्या खूब कहा है कि -

"पहले घर कच्चे और रिश्ते पक्के हुआ करते थे!

लेकिन अब घर पक्के और रिश्ते कच्चे होते है !"

अंत में -

दोस्तों इस article के माध्यम से आपसे सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूं कि भगवान ने इस धरती पर बहुत प्यारे रिश्ते (Relations) बनाए है। सभी रिश्तों (Relations) की एक अलग ही बात है। हमें उन रिश्तों को प्यार, बलिदान और दिल से निभाना चाहिए तभी जाकर हमारी जिंदगी खुशहाल (Happiness) और स्वस्थ (Healthy) होगी। 

इसे भी अवश्य पढ़ें -  रिश्तों को कैसे निभाए? Why our relations are important?


Why is a relation important? / What are the most important relationships in your life? / What is the point of relationships? / What is the importance of having a meaningful relationship to you? / importance of positive relationships / importance of relationship in family system / importance of healthy relationships / why relationships are important to human beings

Post a Comment

0 Comments