ये आदतें आपको समय से पहले कर देंगी बूढ़ा ! Health Tips | Happy Life Tips.

happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

जवान दिखना है कोई चाहता है और आजकल बहुत लोग अपने फिटनेस को लेकर भी काफी एक्टिव हुए है लेकिन कुछ बातें है जिन्हे नजरंदाज करने से समय से पहले बुढ़ापा आने से पहले कोई रोक नहीं सकता जब तक कि उसपर ध्यान देकर ऐसे आदतों को सुधारा न जाए।

दोस्तों आज कल के लाइफस्टाइल में बिना टाइम खाना और ज्यादा देर तक मोबाइल या लैपटॉप के स्क्रिन के सामने बैठना आम बात हो गई है। दरअसल इस भागदौड़ की भरी जिंदगी में आज हमारे पास इतना समय नहीं रहता है कि सब चीजें सही समय पर हों। परिस्थिति के हिसाब से हम अपने खाने के समय, काम करने के समय, सोने के समय को निर्धारित करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके यही खानपान और आदतें आपकी उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है? 

इसे भी जरूर पढ़ें - Happy Life का राज समय का बेहतर प्रबंधन

एक अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक अगर आप गलत तरीके से सोते है या फिर ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करते हैं और ज्यादा लंबे समय तक कम्प्यूटर स्क्रीन के सामने बैठ कर काम करते हैं तो ये आपको समय से पहले जल्दी बूढ़ा बना सकता है।

एक रिसर्च में लिखा गया है कि रोजाना की ये सिर्फ तीन आदतें अगर किसी व्यक्ति में हैं तो या फिर इनमें से कोई भी एक आदत है, तो उस व्यक्ति के उम्र से पहले बूढ़ा दिखने के चांस अधिक है। 

1-सोने का गलत तरीका

happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आपको किस तरह से नहीं सोना चाहिए, ताकि आपके चेहरे पर उम्र से पहले आई लकीरें उम्र की कहानी ना बताने लगे. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक अगर आप करवट के बल सोते हैं, तो इससे चेहरा रगड़ता है. चेहरे पर रगड़ लगने से उस पर उम्र से पहले झुर्रियां आने लगती हैं। इसलिए सोते समय इसका ध्यान रखें। 

2-चीनी का अधिक मात्रा में सेवन

happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya
चीनी का अधिक सेवन करने के संबंध में ऐसा दावा किया गया है कि जो लोग खाने में चीनी से बनी चीजें ज्यादा लेते हैं, उनके भी उम्र से पहले बूढ़ा होने का खतरा बना रहता है। मेडिकल जर्नल स्प्रिंगर लिंक (springer link) की रिसर्च के अनुसार, चीनी के सेवन के बाद जब ग्लाइकेशन का प्रोसेस होता है। उस दौरान ये खतरनाक फ्री रेडिकल्स में बदल जाती है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है। जिससे आपकी स्किन बुढ़ापा के जैसा दिखना शुरू हो जाती है।

इसे भी जरूर पढ़ें - आपके रिश्तों में कड़वाहट की वजह ये तो नही ? 

3-ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठना

happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

एक रिसर्च के अनुसार, अगर आप हफ्ते में 4 दिन भी 8-8 घंटे की शिफ्ट में कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो ये 20 मिनट तक दोपहर की धूप में समय बिताने के बराबर है। रिसर्च के मुताबिक ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठने से आपकी त्वचा को उतना ही नुकसान पहुंचता है जितना धूप से होता है। इससे आपकी आंखों को भी काफी नुकसान पहुंचता है।

दोस्तों ऊपर दिए इन आदतों पर आपको काबू करना होगा। धीरे धीरे कमी करते हुए उनपर कंट्रोल पाया जा सकता है। अपनी सोने की आदतों में सुधार लाना चाहिए। अपने खाने पीने की चीजों में चीनी का सेवन कम किया जाए और लगातार बहुत देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने बचा जाए । जिससे समय से पहले अपने उम्र को बूढ़ा होने से बचा सकते है। 


Post a Comment

0 Comments