Job और Business में असफलता दिलाती है ये बुरी आदतें, ऐसे पाएं छुटकारा | Success Tips | Happy Life Tips.

success-tips-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

जीवन में सफलता (success) बहुत परिश्रम और त्याग से मिलती है। सफलता (success) व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ाती है आत्मविश्वास से सदैव कुछ नया और बेहतर करने के लिए प्रेरणा मिलती है। मनुष्य का स्वभाव है कि वे एक लक्ष्य को पाने के बाद दूसरे लक्ष्य को पाने में जुट जाता है। हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल (success) होना चाहता है। लेकिन सफलता (success) उन्हीं लोगों को मिलती है, जो इन आदतों से दूर रहते हैं। इसलिए अगर आप अपने जीवन में सफल होना है तो इस बुरी आदत को आज ही त्याग दें।

आलस करना -

success-tips-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

आलस व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है।  जो व्यक्ति आज के काम को कल पर टालता है, वह जीवन में सफलता (success) से उतना ही दूर होता जाता है। आलसी व्यक्ति को लक्ष्मी जी भी पसंद नहीं करती हैं। ऐसे लोगों को कभी लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है। आलसी व्यक्ति कभी भी किसी काम को समय पर नहीं करता है।  ऐसे व्यक्ति सुबह देर  है और अपने काम पर भी अक्सर देर से ही पहुंच पाते है।  आलस के कारण अक्सर व्यक्तियों को असफलता का मुंह देखना पड़ता है।  इसलिए जितना जल्दी हो सके अपने अंदर से आलस का त्याग करें। जब तक आलस आपके पास रहेगा सफलता (success) हासिल करना मील का पत्थर ही साबित होगा। 

इसे भी अवश्य पढ़ें - खुद को कैसे करें रिचार्ज ? | How to recharge your Mind and Body.

सामने वाले को कम समझना-
success-tips-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

इस दुनिया में अक्सर सभी लोग अपने  को तुर्रम खान ही समझते है।  मतलब यही है कि हर व्यक्ति अपने आपको ही सर्वश्रेष्ठ मानता है।  चलो मानना भी चाहिए लेकिन सामने वाले को हमेशा कम ही नहीं आंकना चाहिए।  सामने वाले व्यक्ति को कभी कम समझने की भूल नहीं करनी चाहिए। थोड़ी सी सफलता (success) मिलने पर जिनमे अहंकार आ जाता  है।  इस अहंकार में कभी कभी सामने वाले व्यक्ति का अपमान कर देना या उसे महत्वहीन समझना, विल्कुल भी अच्छी बात नहीं है। ऐसी गलत कभी-कभी भयंकर भूल बन जाती है जिससे आपको जीवन भर इस पर शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी अपने सामने वाले को अपने से कम नहीं आंके। 

अहंकार करना-

success-tips-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

अहंकार यानि ईगो (ego) कई बार व्यक्ति के जीवन में असफलता का सबसे बड़ा कारण बन जाता है। शास्त्रों में भी अहंकार (ego) को सबसे बुरे अवगुणों में से एक बताया गया है। अहंकार (ego) किसी भी व्यक्ति की प्रतिभा को भी नष्ट कर देता है। अहंकार (ego) में मनुष्य अपने सभी श्रेष्ठ कार्यों  को भी नष्ट कर लेता है। अहंकार (ego) करने वाले व्यक्ति को सम्मान भी प्राप्त नहीं होता है। ऐसे लोगों से हर कोई दूरी बनाना पसंद करता है। अहंकार (ego) आपको अपनों  कर देता है।  इसलिए सफलता (success) हासिल करनी है तो अहंकार (ego) को अपने अंदर कभी न आने दें। 

इसे भी अवश्य पढ़ें - आओ जिंदगी को खुशनुमा बनाए . Makes Life happy in hindi

संक्षेप-

दोस्तों आप चाहे कोई नौकरी कर रहे हो या फिर कोई व्यवसाय कर रहे हो।  अगर आप के अंदर ऊपर दिए गए आदतें है तो फिर आपका आगे बढ़ना बिलकुल न के बराबर ही होगा।  इसलिए अगर आपको जीवन में सफलता (success) हासिल करना है तो इन आदतों को जल्द से जल्द ही छोड़ना होगा।  याद रखियेगा की कोई भी आदत जल्दी छूटती नहीं।  लेकिन लगातार कोशिश करते रहने से बड़ी से बड़ी आदतों को बदला जा सकता है।  बस हिम्मत नहीं हारना है बल्कि सफलता (success) के लिए लगातार प्रयासरत बने रहिये।  जो भी सफलता (success) की राह में बाधा बने उसे दूर करते हुए आगे बढ़ते चलें।  


आशा करता हूँ ये आर्टिकल (Motivational Article) आपके लिए जरूर मददगार साबित होगा।  अपना कमैंट्स जरूर करें। इसी प्रकार के नए मोटिवेशनल आर्टिकल (Motivational Article) के लिए मेरे वेबसाइट www.JeenaSikhoMotivation.Com से जुड़े रहें। 

Post a Comment

0 Comments