युवावस्था में इन 3 कामों को नहीं करना चाहिए | Motivation for youth | Avoid these bad habits for youth.

आज का ये आर्टिकल विशेषकर युवाओं के लिए है। खासकर उन युवाओं के लिए जो युवा कुछ नदानियो के कारण गलत आदत में लग जाते है और आगे चलकर सफलता (success) के दहलीज से काफी दूर चले जाते है। कुछ ऐसे काम है जिसे युवाओं को कभी नही करना चाहिए। आज हम उन्ही कुछ कार्यों के बारे में बताने जा रहे है जिसे संसार के प्रत्येक युवा को नहीं करना चाहिए। यदि इन कार्यों से खुद को दूर रखेंगे तो फिर सफलता (success) उन्हें जल्द मिल जाएगी। वरना जीवन में परेशान ही रहेंगे। 

bad-habits-for-youth-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-hindi-motivation

हमारे जीवन में सफलता (success) के लिए युवावस्था जीवन एक ऐसी अवस्था होती है, जिसमें प्रत्येक युवा को बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि इस उम्र की दहलीज पर एक गलत कदम भी आपके पूरी जिदंगी को तबाह और बर्बाद करने के लिए काफी होता है। क्योंकि युवावस्था में कुछ गलत आदतें है जो बहुत जल्द उन्हें आकर्षित करती हैं। इसलिए इस उम्र में प्रत्येक युवा को बहुत ज्यादा सतर्क रहना चाहिए और कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। युवावस्था में इन 3 कामों को बिलकुल भी नहीं करना चाहिए-

1-गलत संगत से दूर रहें- 

जैसा कि युवावस्था में प्रत्येक व्यक्ति नई-नई चीजों की तलाश में लगा रहता है। ज्ञान और ऊर्जा का सही संतुलन इस उम्र में यदि न हो तो कोई भी युवा व्यक्ति गलत चीजों की तरफ भी अग्रसर हो सकता है। इस उम्र में गलत संगत का हर प्रकार से त्याग करना चाहिए. इस उम्र में गलत संगत पूरा जीवन बर्बाद भी कर सकती है.

bad-habits-for-youth-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-hindi-motivation

2-नशा न करें-

सफलता (success) की सूत्र कहती है कि जीवन में नशा नहीं करना चाहिए। क्योंकि किसी भी प्रकार का नशा हमारे मन, मस्तिष्क को खराब करता है। साथ ही जब ये आदत लग जाती है तो ये आदत आसानी से नहीं छूटती है। इसलिए इससे दूर रहना ही उचित है। वरना सारी जीवन सफलता (success) से वांछित रह जाएंगे।

bad-habits-for-youth-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-hindi-motivation

3-आलस का त्याग करें- 

युवावस्था में हर कार्य को पूरी ऊर्जा और उत्साह के साथ करना चाहिए। इस उम्र में आलस का त्याग करना चाहिए। आलस व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है। आलस के कारण व्यक्ति सफल (success) होने के अवसरों से सदैव वंचित रह जाता है। गीता में भी भगवान श्रीकृष्ण आलस से दूर रहकर अनुशासन का पालन करते हुए श्रेष्ठ जीवन जीने का संदेश देते हैं। आलस से हमेशा अच्छे गुणों का नाश होता है। आपके कार्य करने की क्षमता धीरे धीरे समाप्त हो जाती है। कार्य करने की दक्षता नष्ट हो जाती है। इसलिए इससे हमेशा दूर ही रहना चाहिए।

bad-habits-for-youth-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-hindi-motivation

दोस्तो अगर जीवन को अच्छे से और खुशहाल (happy life tips) जीना चाहते हो तो फिर सफल होना जरूरी है । और सफलता (success) की नैया युवावस्था ही होती है । यदि इस अवस्था में आप ऊपर दिए हुए आदतों या कामों को करते है तो जीवन पर्यंत आप सफलता (success) से वांछित रह सकते है। इसलिए अगर सही समय पर उचित सफलता (success) के लिए प्रत्येक युवा को इन कामों को कभी नहीं करना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments