Independence Day Speech in Hindi / स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 पर भाषण

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 पर भाषण 
Independence Day Speech in Hindi

मंगलवार, 15 अगस्त, 2023 को भारत अपना 77 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तैयार है। इस आर्टिकल में पाएं आसान और छोटा भारतीय स्वतंत्रता दिवस भाषण। दिए गए Independence Day Short Speech in Hindi का इस्तेमाल कक्षा 1 से 12 तक के स्कूली छात्र बिना किसी समस्या के कर सकते हैं।

भारत देश 15 अगस्त, 2023 को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। अपना राष्ट्रीय ध्वज लहराते हुए, राष्ट्रीय गीत गाकर पूरा देश न सिर्फ आज़ादी का जश्न मनाएगा बल्कि अपने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को भी नमन करेगा। बच्चे एवं बुज़ुर्ग, सभी उन बहादुरों का सम्मान करेंगे जिन्होंने स्वयं की आहूति देकर 200 वर्षों के ब्रिटिश शासन से हिन्दुस्तान को स्वतंत्रता दिलाई थी। लोकतंत्र, स्वतंत्रता, राष्ट्रीय गौरव और देशभक्ति का जश्न मनाने के लिए 15 अगस्त को स्कूलों, कार्यालयों और सरकारी कार्यालयों में भारत का तिरंगा झंडा फहराया जाता है। देश के आने वाले पीढ़ीयों - आज के युवाओं को - आज़ादी का मतलब सीखने के लिए स्कूलों में भाषण प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। ऐसे में अपने सहपाठी, मित्र, शिक्षक इत्यादि के आगे यदि आपको 77वें स्वतंत्रता दिवस पर Independence Day Short Speech  भाषण देने के लिए चुना गया है तो यह गर्व की बात है। 

independence-day-speech-15-august-speech-indian-festival (1)

आज, हम भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं. सभी देशवासियों के लिए यह विशेष दिन है और हमारे दिलों को देश-प्रेम की वीर गाथाओं से भर देता है. भारत मां के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के लिए हम उनको नमन करते हैं। आज भारत के सीमाओं की रक्षा करते सभी जवानों को हम कृतज्ञता से सलाम करते हैं।

15 अगस्त, 1947 को भारत को 200 वर्षों की ब्रिटिश गुलामी के बाद आज़ादी मिली। आज 76 वर्षों बाद जब हम इस दिन को गर्व से मनाते हैं तो हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम मातृभूमि के प्रति अपने कर्तव्यों को न भूलें।

यह दिन सिर्फ खुशी का दिन नहीं है। यह दिन है स्वतंत्रता सेनानियों के साहस और निस्वार्थता को याद करने का जिन्होंने हमारी स्वतंत्रता को सुरक्षित रखने के लिए दशकों तक संघर्ष किया। आइये हम खुद से और एक-दूसरे से वादा करें कि हम अपनी मातृभूमि के गौरव और सम्मान की रक्षा के लिए हर दिन काम करेंगे।

हिंदुस्तान जिंदाबाद था!

हिंदुस्तान जिंदाबाद है!!

हिंदुस्तान जिंदाबाद रहेगा!!!

स्वतंत्रता दिवस शार्ट स्पीच इन हिंदी - 200 शब्दों में 
(Independence Day Speech in Hindi in 200 Words)

independence-day-speech-15-august-speech-indian-festival (1)

आदरणीय प्रिंसिपल महोदय, शिक्षकगण और मेरे प्यारे दोस्तों, 

आज, जब हम भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं, तो मेरा दिल गर्व से भर गया है. ये कोई आम दिन नहीं है। 15 अगस्त हमारे इतिहास में महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी दिन हम भारतीय ब्रिटिश शाशन काल से स्वतंत्र हुए थे। आज हम अपने पूर्वजों के बलिदान का सम्मान करते हैं जिन्होंने हमारे देश को अंग्रेज़ों की हुकूमत से मुक्त कराने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी। गांधी, नेहरू और बोस जैसे दूरदर्शी नेताओं और सेनानियों ने अटूट संकल्प के साथ यह लड़ाई लड़ी ताकि हमें लोकतंत्र का यह अनमोल उपहार मिल सके। 

अनेक जातियाँ, पंथ, धर्म, संस्कृतियाँ एकजुट होकर इस मजबूत राष्ट्र की नींव बनते हैं। आज जब हमारा तिरंगा हवा में ऊँचा लहराता है, हमें अपने स्वतंत्रता आंदोलन के मूल सिद्धांत, अहिंसा, विविधता और एकता को अपनाना चाहिए। 

अपनी आज़ादी का जश्न मनाते समय, हमें मौजूदा चुनौतियों - असमानता, गरीबी और अशिक्षा - को भी संबोधित करना चाहिए। आज का युवा साथ मिलकर सांप्रदायिकता और भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। आज, हम भारत देश के जिम्मेदार नागरिक के रूप में, लोकतंत्र, समानता, न्याय और विविधता में एकता के आदर्शों को कायम रखते हुए अपने राष्ट्र को आगे ले जाने की प्रतिज्ञा करते हैं। आइए हम मिलकर देश की आजादी का जश्न मनाते हैं। मगर याद रखें दोस्तों, भारत का भविष्य अब हमारे हाथों में है। साथ मिलकर, हम भारत को वैश्विक मंच पर आगे बढ़ा सकते हैं और दुनिया के लिए अपने देश को प्रेरणा का प्रतीक बना सकते हैं।

जय हिन्द!

स्वतंत्रता दिवस शार्ट स्पीच इन हिंदी - 300 शब्दों में 
(Independence Day Speech in Hindi in 300 Words)

independence-day-speech-15-august-speech-indian-festival (1)

आदरणीय प्रधानाचार्य, माननीय अतिथिगण, शिक्षकगण और मेरे प्रिय साथियों 

आज, हम यहां 77वां भारतीय स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं. हमारा दिल गर्व से भर गया है। हम उन साहसी देशभक्तों को श्रद्धांजलि देते हैं, जिन्होंने भारत मां को ब्रिटिश शाशन के चंगुल से मुक्त कराने के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी और अपार बलिदान दिया। यह दिन भारतीय इतिहास में वो मील का पत्थर है जो बहादुरी, एकता और देशप्रेम का शानदार प्रमाण है. यह दिन हमारे सिद्धांतों का प्रतीक है जो हमें राष्ट्र के रूप में एक साथ बांधते हैं।

हम आज यहां महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और लाल बहादुर शास्त्री जैसे अनेक दिग्गजों के कंधों पर खड़े हैं, जिन्होंने अहिंसा, न्याय और सच्चाई के महान सिद्धांतों के साथ हमारा मार्गदर्शन किया। सत्य और न्याय के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता आज भी हमें प्रेरित करती है।

भारत की ताकत इसकी अद्वितीय विविधता में निहित है - बहुसंख्यक संस्कृतियों, परंपराओं, भाषाओं और मान्यताओं का समृद्ध मिश्रण। इस अवसर पर, आइए हम वादा करें की विविधता में एकता को कभी न खोएंगे।

भारत की स्वतंत्रता की राह लंबी और कठिन थी, लेकिन इस कठिन सफर के अंत पर एक स्वतंत्र और लोकतांत्रिक भारत का सपना था जिसके प्रति अटूट संकल्प, बलिदान और समर्पण से भरे हमारे पूर्वज थे। आज, जिम्मेदार नागरिक के रूप में, यह हम पर निर्भर करता है कि हम भारत देश के लोकतांत्रिक मूल्यों, धर्मनिरपेक्ष आदर्शों और न्याय के सिद्धांतों को बनाए रखें।आइए हम अपने अतुल्य भारत के दयालु और पर्यावरण के प्रति जागरूक युवा बनने का संकल्प लें।

शिक्षा हमारे राष्ट्र की प्रगति का आधार है। यह सशक्तिकरण का एक शक्तिशाली साधन है। यह हमारे युवाओं को ज्ञान, रचनात्मकता और नवाचार की नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए पंख प्रदान करता है। अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाते हुए, आइए हम भारतवासियों को अपनी सर्वोत्तम सेवा देने का वादा भी दोहराएँ। इस देश के शिक्षित युवाओं के रूप में, आइए हम शिक्षा और साक्षरता की ताकत से सभी देशवासियों को अपने पैरों पर खड़ा होने में मदद करने का वादा करें।

जय हिन्द!

Post a Comment

0 Comments