15 August/Independence Day Speech 2023 in Hindi for Students

15 अगस्त पर इन प्वाइंट्स की मदद से दें आसान और शॉर्ट भाषण

independence-day-speech-15-august-speech-indian-festivalindependence-day-speech-15-august-speech-indian-festival

दोस्तों जैसा 15 अगस्त को लेकर देशभर में तैयारियां शुरू हो गईं हैं। इस अवसर पर कई देशभक्ति कार्यक्रम देशभर में मनाएं जाते हैं। ऐसे में स्कूली बच्चों के लिए हम यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से वे शॉर्ट और सरल भाषण दे सकते हैं।

इन टॉपिक पर दे सकते हैं शॉर्ट भाषण

  • स्वतंत्रता दिवस का महत्व
  • विविधता में एकता
  • भारत में आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कैसे करें?
  • आजादी की लड़ाई की शुरुआत
  • महात्मा गांधी सहित भगत सिंह का आजादी में योगदान
  • भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था

यादगार भाषण के लिए 5 टिप्स

  • सबसे पहले अपने दर्शकों का एनालिसिस करें
  • भाषण की शुरुआत स्टॉन्ग प्वाइंट के साथ करें
  • भाषण में फैक्ट्स को शामिल करें
  • कहानियों और भावनाओं का प्रयोग करें
  • अभ्यास और रिहर्सल करें
  • स्पीच देने से पहले फैक्ट्स को जरूर जांच लें

यहाँ निचे दो उदहारण के तौर पर शार्ट स्पीच प्रस्तुत किया जा रहा है जिसके अनुसार आप अपना स्पीच तैयार कर सकते है। 

15 अगस्त पर ऐसे दें शॉर्ट स्पीच नम्बर -01 

प्यारे भाइयों-बहनों, दोस्तों और अतिथियों......मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

स्वतंत्रता दिवस हमारे देश के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तारीखों में से एक है। हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं क्योंकि 14 अगस्त 1947 की रात को भारत को आजादी मिली थी। हर वर्ष 15 अगस्त को हम सभी आजादी दिवस के रूप में मनाते हैं। अंग्रेजों से आजादी पाना वास्तव में एक असंभव कार्य था जिसे हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने निरंतर प्रयासों से पूरा किया। हम उनके कार्यों को कभी नहीं भूल सकते और इतिहास के माध्यम से उन्हें हमेशा याद रखेंगे। हम इस दिन को गर्व के साथ मनाते हैं क्योंकि औपनिवेशिक अत्याचार से मुक्त कराने के लिए हमारे देश के लोगों ने अपना बलिदान दिया है।

हम इस शुभ दिन पर महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और अनगिनत दूरदर्शी नेताओं का सम्मान करते हैं, जिन्होंने अदम्य दृढ़ता और बहादुरी के साथ मुक्ति की लड़ाई का नेतृत्व किया। आज हमारा देश आजाद है और इसकी खुद की लोकतांत्रिक व्यवस्था है तो इसके पीछे हमारे पूर्वजों का बलिदान है। क्योंकि उनके बलिदानों के चलते ही हमें ये आजादी नसीब हुई है।

हमें अपने देश के तिरंगे का सम्मान करना चाहिए। साथ ही यहां रहने वाले हर भारतीय के साथ मिलकर रहना चाहिए। ताकि हम अपने देश को और आगे ले जा सकें। कोशिश करना चाहिए जरूरतमंदों और गरीबों की मदद हो, ताकि देश में असामानता खत्म न पैदा हो।

जब हम अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं तो हमें उन कठिनाइयों के बारे में भी जागरूक रहना चाहिए जो अभी भी सामने हैं। हमें सामाजिक असमानताओं, गरीबी और अशिक्षा को समाप्त करने के लिए काम करना चाहिए। ऐसे में हम सबको इस 77वें आजादी के दिवस प्रण लेना चाहिए कि हम सांप्रदायिकता, भ्रष्टाचार और देश में शांति को खतरे में डालने वाली अन्य ताकतों से लड़ने के लिए एकजुट रहेंगे।

इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम एक जवाबदेह नागरिकों के रूप में आइए अपने प्रिय राष्ट्र को आगे बढ़ाने और उसके निर्माण के लिए हरसंभव प्रयास करने का वादा करें। इस स्वतंत्रता दिवस पर अपनी आजादी का जश्न मनाएं, लेकिन आइए भारत के भविष्य के प्रति अपने दायित्वों और जिम्मेदारियों को भी ध्यान में रखें।

जय हिंद, जय भारत

independence-day-speech-15-august-speech-indian-festival

15 अगस्त पर ऐसे दें शॉर्ट स्पीच नम्बर -02 


गूंज रहा है दुनिया में भारत का नगाड़ा,

चमक रहा है आसमान में देश का सितारा,

आजादी के दिन आओ मिलकर करे दुआ,

बुलंदी पर लहराता रहे तिरंगा हमारा।

माननीय मुख्य अतिथि, सम्मानित शिक्षकों, अभिभावकों और मेरे सभी प्यारे दोस्तों को सुप्रभात। मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

हम सभी यहां एकत्र होने का कारण जानते हैं और सभी इस महान दिन को इतने उत्कृष्ट तरीके से मनाने के लिए उत्साहित हैं। हम यहां अपने देश का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। सबसे पहले, हम अपना सम्माननीय राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं और फिर स्वतंत्रता सेनानियों के सभी वीरतापूर्ण कार्यों को सलाम करते हैं। मुझे भारतीय नागरिक होने पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।’ मेरे पास आप सभी के सामने स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देने का बहुत अच्छा मौका है।

हम अपनी आदरणीय कक्षा अध्यापिका को धन्यवाद कहना चाहेंगे कि उन्होंने मुझे भारत की स्वतंत्रता के बारे में आप सभी के साथ अपने विचार साझा करने का अवसर दिया। हम हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं क्योंकि 14 अगस्त 1947 की रात को भारत को आजादी मिली थी। अंग्रेजों से आजादी पाना वास्तव में एक असंभव कार्य था जिसे हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने निरंतर प्रयासों से पूरा किया। हम उनके कार्यों को कभी नहीं भूल सकते और इतिहास के माध्यम से उन्हें हमेशा याद रखेंगे।

आज का दिन सभी भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है जिसे हम उन महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हुए मनाते हैं जिन्होंने देश की स्वतंत्रता और समृद्धि के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था। हमें ईमानदारी से अपना कर्तव्य निभाना चाहिए और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और इस लोकतांत्रिक राष्ट्र का सफलतापूर्वक नेतृत्व करना चाहिए।


 जय हिंद, जय भारत

Post a Comment

0 Comments