जिंदगी एक खेल है | Life is A Game | Life Motivation | Happy Life Tips

 // ज़िन्दगी एक खेल है . Life is a Game.//

दोस्तों ये सच है कि हम सभी की जिंदगी एक खेल (life is a game) की तरह है । इसे खेलने का हुनर आना चाहिए । जिंदगी के इस खेल में अगर आप अच्छे खिलाड़ी नही बन पाए तो आपको पूरी जिंदगी संघर्ष ही करना और कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। 

life-is-a-game-motivation-article-zindagi-jeena-sikho

जिस प्रकार से किसी भी खेल को अच्छे से खेलने और उस फील्ड में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए एक खिलाड़ी कठिन मेहनत (hard work) करना पड़ता है। सिर्फ शुरुआत में ही नही बल्कि सफलता (success) की बुलंदियों तक पहुंचने के बाद भी अपने जगह पर कायम रहने के लिए लगातार मेहनत (hard work) करना पड़ता है। ठीक उसी प्रकार आपको भी जिंदगी के इस खेल में सफलता (success) हासिल होने के बाद भी लगातार मेहनत (hard work) करना जरूरी है। 

सबसे ज्यादा प्रसिद्ध खेल क्रिकेट को ही ले लीजिए । इस खेल में ऐसा नहीं होता है कि आपने एक चौका या छक्का लगा दिया तो आपको और मरने की जरूरत नहीं है। या फिर यूं कहें कि आपने एक मैच या फिर सीरीज या फिर वर्ल्ड कप जीत लिया तो आपको आगे मेहनत (hard work) नही करना है। ऐसा बिल्कुल नही है, बल्कि आपको यहां विजेता बनने के बाद भी लगातार मेहनत करते जाना है। जब तक मेहनत करते जायेंगे जीत पे जीत हासिल करते हुए आप इतिहास बना देते है, इतिहास के पन्नो में अपनी जगह बना लेंगे वरना कहीं छुप जायेंगे। 

life-is-a-game-motivation-article-zindagi-jeena-sikho

खेल कोई भी हो खिलाड़ी के मेहनत के ऊपर उसका कैरियर, उसकी प्रसिद्धि निर्भर होती है। जो लगातार मेहनत (hard work)  करता है वह उसी तरह आगे बढ़ता चला जाता है। एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाता जाता है। 

कुछ इसी तरह हमारी जिंदगी में भी चलता रहता है। एक पड़ाव को पार करने के बाद रुकना नही होता है बल्कि दूसरे पड़ाव को पार करने के लिए आगे बढ़ते ही रहना पड़ता है। जहां रुके वही जिंदगी थमने लगती है। मायूसी और समस्याएं पास आने शुरू हो जाते है।

life-is-a-game-motivation-article-zindagi-jeena-sikho

जब एक दसवीं कक्षा का स्टूडेंट अपनी दसवी का एग्जाम देता है तो उसे लगता है बस इसे अव्वल दर्ज से पास कर लूं तो काम बन जाए, लेकिन उसके बाद उसे यही बात बारहवीं क्लास में भी लगने लगती है। और जब वह विद्यार्थी बारहवीं कक्षा भी अच्छे अंकों से पास कर लेता है तो ग्रेजुएशन के लिए भी ठीक यही सब आता है । यहां कहने का मतलब सिर्फ इतना ही है कि हमारी जिंदगी एक खेल की तरह ही है एक स्टेज पार कर लो तो दूसरी स्टेज अपने आप आ जाती है। सफलता (success) के लिए आपको जिंदगी की हर स्टेज को पास करते ही जाना है।  जिसने लाइफ के हर पड़ाव को पार कर लिया असल में विजेता वही होता है।  

लेख का सार -

दोस्तों कहने का सार यही है कि जीवन के हर एक मोड़ पर आपके लिए कोई न कोई एक चैलेंज तैयार मिलेगा , लेकिन आपको उससे घबराना नहीं है बल्कि और अधिकं संयम और समझदारी के साथ उससे निपटना है और उसे पार करते हुए आगे बढ़ते जाना है। यहाँ यह भी निश्चित है की जब आप मैदान में आएंगे तो आपसे कुछ गलतियां भी होगी लेकिन उन गलतियों सीख लेना है और लाइफ की रेस में लग जाना न कि गेम को क्विट करना है। 

Post a Comment

0 Comments