Motivational Story: सफलता का मंत्र

motivational-story-success-mantra-ram-maurya-the-motivational-diary


हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल (Success) होना चाहता है। वह चाहता है कि अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए उसने जो भी कर्म किए हैं, उससे उसे सफलता (Success) मिल जाए लेकिन कई बार लाख प्रयास करने के बाद भी सफलता नहीं मिलती है जिससे उसे असफलता का मुंह देखना पड़ता है। हर व्यक्ति जानना चाहता है कि जीवन में वह सफल (Success) कैसे हो ? आज हम आपको एक मोटिवेशनल स्टोरी (Motivational Story) के बारे में बता रहे हैं, जिसे पढ़कर आप जीवन में सफल (Success) होने का मंत्र हासिल कर सकते है—


हमारे इस आर्टिकल की विडिओ आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देख और सुन सकते है।  मेरे  YouTube चैनल "जीना सीखो मोटिवेशन JEENA SIKHO MOTIVATIONपर विजिट कर हमारे अन्य वीडियो को देख सकते है।  


वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें - 


सुकरात यूनान के महान दार्शनिक थे। एक दिन एक युवक ने सुकरात से जानना चाहा कि सफलता  (Success) प्राप्त करने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? इस बात पर सुकरात ने कहा की मेरे मात्र बताने से तुम इसके बारे में समझ नहीं पाओगे। अगर सफलता पाना चाहता हो तो तुम्हे महसूस करना होगा।


जिस पर उस युवक ने महसूस करके चाहत जताई। तब सुकरात ने कहा अगर आपको महसूस करना है तो कल सुबह उठकर नही के पास किनारे पर आ जाना हम आपका वहीं पर इंतजार करेंगे। अगले दिन तय समय के अनुसार युवक नदी पर पहुंच गया। सुकरात वहां पर पहले से ही मौजूद थे। उन्होंने युवक से कहा कि तुम नदी की ओर मेरे साथ दौड़ो।


वे दोनो नदी की तरफ दौड़ गए। नदी में दौड़ते हुए गर्दन तक पानी की गहराई तक पहुंच गए । इसके बाद सुकरात ने उस लड़के की गर्दन पकड़कर उसे नदी में डुबा दिया। कुछ सेकेंड में ही वह युवक छटपटाने लगा, तब सुकरात ने उसे छोड़ दिया। युवक पानी से बाहर मुंह निकाल कर तेज-तेज सांस लेने लगा।

 

तब सुकरात ने कहा कि पानी के अंदर तुमने क्या महसूस किया कि तुम्हें किसकी सबसे ज्यादा जरूरत है? उस युवक ने जवाब दिया की सांस लेने की सबसे ज्यादा जरूरत है। जिस पर सुकरात ने कहा आपने सांस लेने के लिए जितनी शिद्दत दिखाई, वही प्रयास आपके सफलता (Success) के लिए भी बहुत जरूरी है।


इसे भी जरूर पढ़ें -  Happiness vs Success ! क्या खुश रहने के लिए सफलता ज़रुरी है ?


उसके बाद पानी से बाहर निकलते ही उस युवक ने सुकरात के पैर पकड़ लिए और कहा मैं समझ गया की आखिर सफलता (Success) को कैसे हासिल किया जा सकता है। 


दोस्तों कहानी बहुत छोटी सी है लेकिन बहुत बड़ा संदेश दे जाती है । जब तक आप एक जरूरत के रूप में सफलता (Success) को नही महसूस करेंगे तब तक आप अपनी पूरी ताकत के साथ उसे पाने के लिए मेहनत भी नही करेंगे। इसलिए सबसे पहले अपने मंजिल  (Goal) की अहमियत को अपने जीवन में और उसका महत्व को समझिए फिर उसी सिद्दत से मेहनत करके उसे हासिल करने में जुट जाइए। तब कही जाकर सफलता (Success) हासिल होती है।


दोस्तों article अच्छा लगा तो शेयर करके जरूर आगे भेजे और साथ में मेरे  YouTube चैनल "जीना सीखो मोटिवेशन JEENA SIKHO MOTIVATION" को सब्सक्राइब नही किया तो आज ही कर ले। 


इसे भी जरूर पढ़ें -  अपना लक्ष्य स्वयं निर्धारित करे । Set your own goal.


Success tips in hindi / success tips for students / career success tips / success tips quotes / success tips images / types of success in life / What are the keys to success? / What are tips for success in a career? / Motivational story in hindi

Post a Comment

0 Comments