क्योंकि एक दिन आप भी बूढ़े होंगे / One day you will be old / Inspirational Story.

old-man-senior-citizon-journey-of-life-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

किस तरह हमारे माँ बाप बचपन में अपनी सारी खुशियों को त्यागते हुए हमे पालते है बड़े करते है और हर बात का अच्छी तरह से ख्याल करते है और कभी भी अपने बच्चो से दुखी भी नही होते है और यहाँ तक की उनकी हर शरारत और परेशान करने वाली बातो से तंग न होते है बल्कि उन्हें हर हाल में अच्छे बनने की राह में लगाये रहते है.

लेकिन जैसे वक्त के करवट के साथ समय बीतता जाता है और यही बच्चे बड़े बन जाते है पैसा कमाने लगते है और खुद को इतना बड़ा समझने लगते है की उन्हें अपने स्वार्थ के आगे कोई नही दिखता है ऐसे में उनके वही माँ बाप बोझ भी लगने लगते है और बुढ़ापे में माँ बाप की सेवा करने और उन्हें खुश करने के बजाय उनमे ही दोष निकालने लगते है ऐसे सन्तान होने ना होने के बराबर ही होते है जो बुढ़ापे में अपने माँ बाप की सेवा नही कर सकते है दो वक्त समय निकाल कर उन्हें साथ कुछ पल नही बिता सकते है ऐसे बच्चे माँ बाप के बुढ़ापे की लाठी बनने के बजाय उल्टा माँ बाप को बोझ समझने लगते है.

old-man-senior-citizon-journey-of-life-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

"अपने माता-पिता से प्यार करो। जब हम बड़े हो रहे होते हैं तो हम अक्सर भूल जाते हैं कि वे भी बूढ़े हो रहे हैं।"

एक दिन एक बेटा अपने बूढ़े पिता को डिनर के लिये एक अच्छे से रेस्टोरेंट में लेकर गया। खाना खाने के दौरान बूढ़े पिता ने कई बार भोजन अपने कपड़ों पर गिराया। रेस्टोरेंट में बैठे दूसरे खाना खा रहे लोग उस वृद्ध व्यक्ति को घृणा की नजरों से देख रहे थे, लेकिन उसका पुत्र शांत बैठा था। 

खाना खाने के बाद उस लड़के ने बिना किसी शर्म के अपने बूढ़े पिता को वॉशरूम ले गया। उनके कपड़े साफ़ किये, चेहरा साफ़ किया, बालों में कंघी की, चश्मा पहनाया और फिर बाहर ले कर आया। सभी लोग खामोशी से उन्हें ही देख रहे थे। 

फ़िर उसने बिल का भुगतान किया और अपने बूढ़े पिता के साथ बाहर जाने लगा। तभी डिनर कर रहे एक अन्य बूढ़े व्यक्ति ने उसे आवाज दी और पूछा - क्या तुम्हें नहीं लगता कि यहाँ अपने पीछे तुम कुछ छोड़ कर जा रहे हो? 

उसने जवाब दिया - नहीं सर, मैं कुछ भी छोड़कर नहीं जा रहा।  

उस वृद्ध ने कहा - बेटे, तुम यहाँ प्रत्येक पुत्र के लिए एक शिक्षा, सबक और प्रत्येक पिता के लिए एक उम्मीद छोड़कर जा रहे हो।  

आमतौर पर हम लोग अपने बुजुर्ग माता-पिता को अपने साथ बाहर ले जाना पसंद नहीं करते,और कहते हैं - क्या करोगे, आपसे चला तो जाता नहीं, ठीक से खाया भी नहीं जाता, आप तो घर पर ही रहो, वही अच्छा होगा।

लेकिन अक्सर हम भूल जाते हैं कि जब हम छोटे थे तब हमारे माता पिता अपनी गोद में उठाकर हमें घुमाने ले जाया करते थे, जब हम ठीक से खा नहीं पाते थे तो माँ हमको अपने हाथ से खाना खिलाती थी और खाना गिर जाने पर डाँट नही प्यार जताती थी और उसे प्यार से ही साफ भी कर देती थी। आज वही माँ बाप बुढ़ापे में आपको बोझ क्यों लगने लगते हैं? 

old-man-senior-citizon-journey-of-life-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

माँ-बाप भगवान का रूप होते हैं। उन्हें सेवा और प्यार की जरुरत है क्योंकि एक दिन हमसब भी बूढ़े होंगे। हम इस बात को क्यों भुल जाते है की आखिर हम भी बूढ़े होंगे और उस समय हमारी भी वही स्थिति होगी जो आज आपके माता पिता की है। आप क्यों भुल जाते हो की आप को भी उस समय बहुत तकलीफ होगी जब आपका बेटा भी आपको इग्नोर करना शुरू कर देगा। उस समय आप पर क्या बीतेगी जब आपका बेटा आपके बूढ़े होने पर आपको हर खुशियों में शामिल करने से शर्माने लगेगा। और उस समय आप कैसा महसूस करेंगे जब सब कुछ आपके द्वारा बनाए जाने के बाद भी आपको सब चीज से दूर रखा जाने लगेगा। 

जब आप को अच्छा नहीं लगेगा तो फिर आज आपके बुजुर्ग माता पिता को कैसे अच्छा महसूस हो रहा होगा। लेकिन वो मजबूर है कुछ नही कहते, कुछ नही मांगते, और कुछ डिमांड नही करते बस अपने दिल में घुटन की तरह दवाएं रहते है और दिल में रखे रखे एक दिन इस दुनिया को अलविदा कह जाते है। 

जैसे एक आंगन में बरगद या नीम का पेड़ फल तो नही देता लेकिन उसके रहने से आपको छांव मिलती है, गर्मियों में आपको उसके नीचे बैठकर शुकून मिलता है ठीक वैसे ही आपके बुजुर्ग अगर घर आंगन में है तो कमा कर पैसे भले ही ना दे लेकिन उनके रहने से आपके बच्चो को अच्छे संस्कार मिलेंगे, आपको बुरे परिस्थितियों में अच्छी सलाह मिलेगा, आपको हर काम की शुरुआत करने में हमेशा दुआए मिलती रहेगी, एक छत्रछाया आपके ऊपर बना रहेगा। इसलिए अपने बुजुर्गों को अपने घर में अपने साथ रखिए उन्हे सम्मान दीजिए। जब वो खुश रहेंगे तो आप भी खुश रहेंगे। भविष्य में आपके बच्चे भी आपको सम्मान के साथ ले चलने का सबक सीखेंगे। 

old-man-senior-citizon-journey-of-life-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

"जो पहले रुलाए और फिर आपको मनाए वो है पापा

और जो आपको रुला के खुद रोने लग जाए वो है माँ"

दोस्तों इस दुनिया में अगर कोई है जो आपको बिना शर्त के प्यार कर सकते हैं तो वो हैं आपके माता पिता। उनके लिए आप कितना भी करो वो कम है। हमारे माँ बाप ही हैं जिन्होंने हमें जीवन दिया, हमें बड़ा किया और इस लायक बनाया के आज हम दुनिया के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर खड़े हैं। अपने माता पिता का हमेशा आदर करें और समय समय पर उन्हें प्यार जताते रहें। याद रखिए

"अपनी जुबान की ताकत अपने माँ बाप को कभी मत दिखाओ जिन्होंने तुम्हें बोलना सिखाया।"

दुसरे लोगों को खुश करने के लिए कभी अपने माता पिता को दुख मत देना जिन्होंने अपना सारा जीवन आपके निर्माण में लगा दिया। अपने माता पिता की हमेशा इज़्ज़त करें, आप नहीं जानते है की वो आपके लिए कितने बलिदानो से गुज़रे हैं। इस दुनिया में आपकी जो भी पहचान है वो आपके माँ बाप की वजह से है..

इस article को खत्म करना चाहूंगा कुछ लाइनों के साथ कि

क्या फायदा उस घर में पत्थर की मूर्ती रखकर

जिस घर में माता पिता के लिए जगह नहीं..

और

लोग कहते हैं अच्छे कर्म करो स्वर्ग मिलेगा

मैं कहता हूँ माँ बाप की सेवा करो, यहीं स्वर्ग मिलेगा..


Article अच्छा लगे तो शेयर और कमेंट्स करना ना भूले ।


Post a Comment

0 Comments