न्यू ईयर में इन आदतों को बदलकर आप भी हो सकते हैं सफल | Success Tips in New Year

दोस्तों देखा अगर जाय तो अपनी ज़िन्दगी में हर व्यक्ति सफल (success) होना चाहता है, लेकिन उसकी कुछ बुरी  आदतें उसे अपने जीवन में सफल (success) होने नहीं देती है । इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही आदतें बता रहे हैं जिन्हें आप तुरंत ही बदल दीजिए। 

अपने जीवन में हर व्यक्ति सफलता (success) के शिखर तक पहुंचना चाहता है। इसके लिए कुछ लोग बहुत ज्यादा मेहनत भी करते हैं लेकिन फिर भी वो सफल (success) नहीं हो पाते हैं, जबकि कुछ लोग उनकी तुलना में कम मेहनत करने से भी सफलता की ऊंचाइयों को पा लेते हैं। ऐसा माना जाता है कि आपकी आदतें ही आपके लक्ष्य (goal) को प्राप्त करा सकती है और नहीं भी। आपको ये एहसास भी नहीं होता कि आपकी कुछ गलतियां आपको धीरे-धीरे अपने लक्ष्य (goal) से दूर कर रही हैं। आज हम ऐसी ही कुछ गलत आदतों के बारे में आपको बताएंगे जो आपको लक्ष्य (goal) से दूर कर देती हैं। इसलिए आज जान लेते हैं वो कौन-कौन-सी आदतें हैं जिन्हें आपकों नए साल (new year) में नहीं दोहराना चाहिए ।

एक साथ कई चीजों पर फोकस

new-year-success-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya
Success Tips in New Year

आजकल के दौर में ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो कई काम एक साथ करने में यकीन करते हैं। उन्हें लगता है, ऐसा करने से उनके काम जल्दी पूरे होंगे और वो अपना लक्ष्य (goal) हासिल कर पाएंगे। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है । जब आप एक साथ कई चीजों को पूरा करने के लिए काम कर रहे होते हैं तो आप किसी भी एक काम को फोकस नहीं कर पाते और आपके ज्यादातर काम आधे-अधूरे ही रह जाते हैं । इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा कामों पर फोकस देने के बजाय एक एक कामो को पूरा करते हुए आगे बढ़ें।  जब एक काम पूरा होगा तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। 

बार-बार एक ही गलती दोहराना

new-year-success-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya
Success Tips in New Year

गलती करना तो हर इंसान के अंदर होता है लेकिन एक ही गलती को बार बार दोहराना बहुत गलत होता है।  इतना ही नहीं ये आदत आपको आपके लक्ष्य से बहुत दूर करती चली जाती है।  अगर कोई गलती हो भी जाती है तो ये जरूर ध्यान रखिये कि आगे चलकर ये गलती दोबारा न होने पाए। अगर आप किसी काम को कर रहे हैं और उससे आपको निराशा हाथ लग रही है तो इसका मतलब है कि उस काम के लिए आप सही व्यक्ति नहीं हो या वो काम आपके लिए सही नहीं है या फिर जिस जगह आप वो काम शुरू कर रहे हैं वो जगह उस काम के लिए सही नहीं है या फिर आप एक ही गलती को बार बार दुहरा रहे है। इसलिए बार-बार एक ही गलती को न दोहराएं।

काम से ध्यान भटकना

new-year-success-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya
Success Tips in New Year

अक्सर होता है, जब आप किसी गोल (goal) को चुनते हैं और उसके लिए काम करना शुरू करते हैं तो आप काफी एक्टिव होते हैं। क्योंकि जब आप काम की शुरुआत करते हैं तो आपका सारा फोकस उस काम के पूरा हो जाने के बाद मिलने वाले रिजल्ट पर होता है। लेकिन कई बार होता है कि हमारा लक्ष्य (goal) थोड़ा बड़ा होता है, उसको पूरा करने के लिए आपको समय ज्यादा समय लगता है। इसी दौरान आपका फोकस लक्ष्य (goal) के पूरा होने के बाद मिलने वाले फायदे से हट जाता है। और नतीजन ये होता है कि आपकी सक्रियता उस काम को लेकर कम होने लगती है।  लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको सफलता (success) मिले तो हर वक्त बस इस बात को ध्यान में रखकर काम करें कि काम पूरा होने के बाद आपको उसका क्या फायदा मिलेगा। ऐसा करने से आपकी सक्रियता बरक़रार  रहेगी और आप समय पर अपने काम को पूर्ण कर लेंगे। 

चुनौतियों का आंकलन सही से न कर पाना

new-year-success-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya
Success Tips in New Year

जब आप लक्ष्य (goal) तय कर रहे हैं तो केवल ये मत देखिए कि आपको उससे क्या मिलने वाला है, बल्कि लक्ष्य (goal) तय करते समय ही आप लक्ष्य के रस्ते में आने वाली चुनौतियों का आंकलन भी करें। जितने भी संभावित चुनौतियाँ है उसके बारे में भी योजना बनाये और साथ ही उनसे कैसे बचा जाए व हल किया जाए उसके बारे में भी प्लान बनाये।  ऐसा करने से जब आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए काम कर रहे होंगे तो रस्ते में आने वाली चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयार होंगे। जिससे आप बिना अपने रस्ते से बिचलित हुए सफलता (success) को हासिल करने में कामयाब  जायेंगे। 

डेडलाइन निश्चित नहीं करना

new-year-success-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya
Success Tips in New Year

जब आप किसी लक्ष्य (goal) को पाने के लिए काम करते है तो आपकी सबसे बड़ी गलती होती है कि आप अपने लक्ष्य (goal) को पूरा करने के लिए डेडलाइन यानी निश्चित समय सीमा तय नहीं करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप अपने गोल्स (goal) को पूरा कर सकें तो ये बहुत ही जरूरी है कि उसके  लिए डेडलाइन यानी निश्चित समय सीमा तय करके रखें। जब आप डेडलाइन सेट करेंगे तभी तय समय में उस काम को पूरा करेंगे। जिससे आपका अगला काम (goal) भी अपने निर्धारित समय सीमा के अंदर ही पूरा होगा। 

सारांश  

दोस्तों हर इंसान के अंदर कुछ कमियां होती है , जो इंसान समय रहते उन कमियों को पहचान करके उसे दूर कर लेता है वो ही सफलता (success) की बुलंदियों को छू पाता है।  आप के अंदर भी हो सकता है कुछ कमियां हो जिसकी वजह से अभी तक आपको सफलता (success) नहीं मिल पायी हो।  अगर हाँ तो फिर इस आने वाले नए साल (new year) में प्रण लीजिये कि उन आदतों को जरूर बदल देंगे।  अगर ऐसा करने में कामयाब होते है यकीं मानिये आपकी सफलता (success) आपके बहुत नजदीक है।  आप अपने लक्ष्य (goal) को बहुत जल्दी हासिल कर लेंगे। 

Post a Comment

0 Comments