13 आदतें जो आपको हमेशा खुश रखेंगी | 13 Habits for Happy Life | Tips for Happy Life

13 आदतें जो आपको हमेशा खुश रखेंगी 

13 Habits for Happy Life | Tips for Happy Life

दोस्तों आज के दौर में खुश रहने  के बजाय ज्यादा लोग परेशानी और तनाव ग्रस्त है। वैसे देखा जाये तो, खुश तो सभी रहना चाहते है लेकिन फिर भी अक्सर परेशान ही रहते है। Stress और tension सभी व्यक्ति के जीवन में आते और जाते रहते है। लेकिन जरूरी यह है कि उसे कैसे सुलझाए और आगे बढ़े। हर समस्या का समाधान आप के पास ही होता है , बस जरूरत है शांति से बैठकर उस पर विचार करें  की , समाधान मिल ही जायेगा। जो लोग समस्याएं आने पर घबरा जाते है , अक्सर वही लोग हमेशा समस्यायों से घिरे रह जाते है , और पूरी जिंदगी टेंशन और गम में निकाल देते है। ऐसे लोग सिर्फ खुद ही नहीं बल्कि परिवार की खुशियां भी खत्म कर देते है।

tips-for-happy-life-how-to-live-a-positive-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

कुछ बातें है जिनको सिख कर आप खुश रह सकते है। अपने जीवन को खुशनुमा बना सकते है। कुछ ऐसे महान लोगो के द्वारा बताए गए बातो को बताते है जिन्हे अपनाकर आप अपने जीवन को खुशहाल कर सकेंगे। एक अच्छी खुशहाल जिंदगी को जी सकेंगे।

इसे भी जरूर पढ़ें नतीजा नजरिए का (जैसा नजरिया, वैसा संसार) Jaisa Najariya, Waisa Sansar

1 - जहाँ आपकी क़द्र न हो....वहाँ कभी जाना नहीं,

2-  जो आपकी बातो को सुनता नहीं....उसे कभी समझाने का प्रयास करना बेकार है,

3- जो भोजन आपसे पचता नहीं....आपको ऐसे खाना को हमेशा अवॉइड करना चाहिए ऐसे खाने को नहीं खाए ,

4- जो सत्य बातो पर भी रूठ जाए .. तो ऐसे व्यक्तियों को मनाना नहीं,

5- नो व्यक्ति आपकी नज़रों से गिर जाए...उसे फिर कभी अपने नजरो में उठाना नहीं

6- आपके जीवन में अगर तकलीफें समस्याएं आएं... तो उन समस्यायों से कभी घबराना नहीं बल्कि शांति से उसका मुकाबला करना सब कुछ ठीक हो जायेगा.

7- जो व्यक्ति मौसम की तरह दोस्त बदले..तो ऐसे लोगो को कभी अपना दोस्त बनाना नही, आपके जरूरत में आपको भी बदल देंगे।उनके नजर में दोस्ती की अहमियत नहीं होती है।

8-  जो रिश्ते की परवाह न करें ...... उससे रिश्ता कभी जोड़ना नही, ऐसे लोग आपको हमेशा तकलीफ ही देंगे। उन्हे कभी आपके रिश्ते के परवाह ही नहीं होगी।

9- जिस समय या व्यक्ति को आप बदल नही सकते हो... उसे सहना सीखो, उसके साथ चलना सीखो । परिस्थिति के अनुसार खुद को बदलो या फिर परिष्टिति को बदलो।

10- सुनो सबकी लेकिन करो अपने मन की। क्योंकि अगर दूसरो की सुनकर करने की सोचेंगे तो कर भी नहीं पाएंगे और हमेशा उसी में उलझ कर रह जायेंगे। 

12- नेगेटिव बातों को अनदेखा करें। समाज में पॉजिटिविटी फैलाने वाले कम और नकारात्मक विचार फैलाने वाले ज्यादा मिलेंगे । इसलिए खुश रहना है तो सिर्फ पॉजिटिव बातों पर ही ध्यान देना होगा।

13- कम बोले और ज्यादा सुने। कभी कभी ज्यादा बोलने से सामने वाले का दिल दुखा देते है। और ज्यादा बोलकर अपना नुकसान कर बैठते है। ज्यादा बोलकर फिर बाद में पछताते है, और दुखी बने रहते है । इसलिए कम बोले और बातो को सुनने की आदत डालें।

इसे भी जरूर पढ़ें - बातें जो आपके रिश्तों को बनाए मजबूत | How to make strong Relationship.

अंत में दोस्तों अगर आप इन बातो को अपने जीवन में अपना लेते है तो वादा है की आपका जीवन खुशियों भरा होगा । आपकी समस्याएं सुलझाती जाएगी। आपके पास टेंशन और तनाव कम हो जायेगा और जब आप खुश रहने लगेंगे तो आपका परिवार भी खुशहाल जीवन व्यतीत करने लगेगा। आशा करते है आर्टिकल आपको जरूर अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो शेयर करना न भूले साथ ही में वेबसाइट www.jeenasikhomotivation.com को फॉलो कर लें जिससे मेरे अगले सभी आर्टिकल की सुचना आपको मिलती रहे। 

इस आर्टिकल का वीडियो देखने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें 👇👇 

चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें। 

https://www.youtube.com/watch?v=dc6Xme4kpV8


Related search-

13 Habits for Happy Life | Tips for Happy Life

how to live a positive happy life

tips for happiness in daily life

daily habits for happiness

5 daily habits for happiness

how to live a happy life alone

how to be happy in life always

how to live a happy life quotes

how to live a happy life essay


Post a Comment

0 Comments