हमारे विचार ही वजह है नतीजों का | Why Our thoughts are so powerful?

हमारे विचार ही वजह है नतीजों का 

Our Thoughts are the Reason for the Results.

why-our-thoughts-are-so-powerful-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-tips-for-success-nad-happy-life


दोस्तों आज का ये लेख अपने अंदर उत्पन्न होने वाले विचारो (thoughts) और उनसे मिलने वाले नतीजों (results) पर आधारित है। आपको मालूम होना चाहिए कि हमारे विचार  (thoughts)  ही नतीजों को पैदा करते है।  हमारे विचार ही वजह है उन सभी नतीजों का जो हमारे सामने आते रहते है। याद रखिये आप जैसे अपने दिमाग में विचार  (thoughts)  के बीज डालते है , ठीक वैसा ही कर्म करता है।  और कर्म का बीज बोने पर हमारी आदत भी ठीक वैसे ही बन जाती है। और फिर जब आदत का बीज बोते है तो हमारा चरित्र भी ठीक वैसा ही बन जाता है।  

चरित्र का बीज बोने पर, किस्मत वैसी ही रंग लाती है। अगर ध्यान से समझे तो इन सब की शुरुआत एक विचार  (thoughts) से होती है। इसीलिए तो हमारे विचार ही वजह है नतीजों का। Our Thoughts are the Reason for the Results.

इसे भी जरूर पढ़ें -जिंदगी जीने के सकारात्मक तरीके | Positive Way for Happy Life. 

इंसान हमेशा नतीजों को बदलने की कोशिश में लगा रहता है जबकि वजह बरक़रार रहती है।  जब तक विचार (thought) नही बदलेगा तब तक नतीजे बदलना मुश्किल है। अगर नतीजे सकारात्मक (positive results) रूप में बदलना चाहते है तो इसके लिए हमें अपने दिमाग को सकारात्मक विचारो (positive thoughts) के लिए तैयार रखना होगा।  समय-समय पर सकारात्मक प्रेरणा (positive motivation) वाली खुराक देते रहना होगा।  वरना ऐसे ही खले छोड़े रहने से हमारे दिमाग में नकारात्मक्ता अपना स्थान लेने लगती है। जो धीरे धीरे दिमाग को भ्रस्ट करने और नकारात्मक विचारो की तरफ ले जाने लगती है। 

इंसान का दिमाग बगीचे की तरह होता है। हम अच्छे बीज बोयेंगे, तो बगीचा भी अच्छा होगा। अगर हम कुछ नही बोयेंगे, तो भी कुछ न कुछ तो उगेगा ही,और वह जंगली घास-फूस होगी। यह कुदरत का नियम है। (rule of nature)

हमारी जिंदगी का सच भी यही है। क्योंकि जंगली घास- फूस अच्छी बीज बोने के बावजूद उगेंगे। इसलिये निराई का काम हमेशा जारी रहना चाहिये।

इसे भी जरूर पढ़ें -तनाव कैसे खत्म कर देती है जिंदगी !!! Stress will end the life.

अच्छी विचार (good thought) लाने के लिए हमे अच्छी चीजों का खोजी बनना पड़ेगा। हमे जिंदगी के सकारात्मक पहलू (positive facts) पर विशेष ध्यान देना होगा। किसी इंसान या किसी हालात के बुरे पहलू के बजाए हमे उसके अच्छे पहलू पर गौर करना होगा। हममें से ज्यादातर लोगों को अपनी ही सोच का माहौल इस ढंग से ढाल देता है कि हम गलतियों और कमियों को ढूढने के आदी हो चुके होते हैं, और इसीलिए तस्वीर का अच्छा पहलू हमसे अनदेखा रह जाता है।

जीवन का किरदार चाहे जो हो,पर कहानी हसीन होनी चाहिए .

why-our-thoughts-are-so-powerful-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-tips-for-success-nad-happy-life


छोटी-छोटी चीजें ही पूर्णता लाती है, और पूर्णता कोई छोटी चीज नही है. कुछ लोग सीखते हुए जीते हैं, और कुछ लोग केवल जीते जाते हैं। समझदार व्यक्ति अपनी गलतियों से सीखते हैं , अधिक समझदार लोग दूसरों की गलतियों से भी सीखते है। याद रखिए हमारी जिंदगी इतनी भी लंबी नही है कि हम केवल अपनी ही गलतियों से सीखते रहें। इसलिए हमे अच्छे नतीजों (good results) के लिए अच्छे विचारों (good thoughts) को अपने मन में प्रवेश कराना होगा। 

अंत में कहना चाहूंगा कि जिंदगी में जो चाहो हासिल कर लो, बस इतना ख्याल रखना कि आपकी मंजिल का रास्ता (way of success), लोगो के दिलों को तोड़ता हुआ न गुजरे। अपनी सफलता (success) की लाइन खुद बढ़ाइए न की दूसरे की लाइन को मिटा कर अपनी लाइन को बड़ा दिखाए।

दोस्तों आशा करता हूँ ये article आपको जरूर पसंद आया होगा।  ये आपके मनोबल को बढ़ाने और अच्छे विचारों को मन में लाने के प्रेरित करेगा जिससे भविष्य में अच्छे परिणाम भी आगे आएंगे। हमारे latest article के notification आपके पास पहले पहुंचे इसके लिए www.JeenaSikhoMotivation.com को follow करना न भूलें। 


Related Search-

What is the result of our thoughts?

How our thoughts affect our actions?

Do our thoughts create our reality?

proof that our thoughts create reality

your thoughts become your reality meaning

how do our thoughts and feelings affect our behaviors

the power of your thoughts

thoughts create reality quantum physics

your thoughts create your reality

Why Our thoughts are so powerful?


Post a Comment

0 Comments