जिंदगी जीने के सकारात्मक तरीके | Positive Way for Happy Life | Formula for Happy Life.

जिंदगी जीने के सकारात्मक तरीके

Positive Way for Happy Life | Formula for Happy Life.

Positive-way-for-happy-life-formula-for-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

दोस्तों जिंदगी जीने के सभी कुछ न कुछ इंटरनेट या किताबों में ढूंढते रहते है। सभी चाहते है कि विषम परिश्थितियां में भी कोई जीने का बहाना मिल जाये जिससे थोड़ी जिंदगी आसान सी हो जाए। परेशानियां और समस्याएं सभी के पास है।  किसी के पास पारिवारिक झगड़ा का मामला है, तो किसी का लड़का ख़राब निकल गया।  किसी को संपत्ति का लालच है, तो किसी के यहाँ पति-पत्नी (husband-wife) का मामला चल रहा है। देखा जाए तो सुखी सिर्फ वही है, जिसने समस्यायों से लड़ना और हालातो को सकारात्मक (positive thought) तरीके से लेना सिख लिया। 

इसे भी जरूर पढ़ें -"Family" के झगड़े कैसे खत्म करें (How to stop family problems and conflicts)

ऐसे ही हालातों को एक महिला के द्वारा कितनी खूबसूरती से सकारात्मक रूप (positive thought) में लिया है जिसका यहाँ वर्णन करने जा रहा हूँ। एक महिला की आदत थी की वह रोज रात को सोने से पहले अपने दिन भर की बातों को सकारात्मक तरीके (positive thought) से लिखा करती थी।  जिसे कोई भी पढ़ कर सुकून महसूस करेगा। वो महिला भी जब कभी खाली होती तो उसे पढ़कर आपने बिताए हुए पलों को महसूस करती। एक रात सोने से पहले उस महिला ने अपनी डायरी में जो लिखा उसे आप भी पढ़कर बहुत अच्छा महसूस करेंगे। उस महिला ने लिखा था- वो लिखती है कि -

"मैं खुश हूं "  कि मेरा पति पूरी रात ज़ोरदार खर्राटे लेता रहता है। मुझे खुशी इस बात की है क्योंकि वह ज़िंदा तो है और मेरे पास है। ये ईश्वर का शुक्र है।

"मैं खुश हूं"  कि मेरा बेटा सुबह सबेरे उठकर इस बात पर झगड़ा करता है कि रात भर उसे मच्छर और खटमल ठीक से सोने नहीं देते। यानी वह रात घर पर ही गुजारता है कहीं  आवारागर्दी करने नही जाता है। ये ईश्वर का शुक्र है।

"मैं खुश हूं" कि हर महीना बिजली, गैस,  पेट्रोल, पानी वगैरह का अच्छा खासा टैक्स देना पड़ता है । यानी ये सब चीजें मेरे पास है और मेरे इस्तेमाल में हैं।यदि ये सब वस्तुएं मेरे पास नहीं होती तो फिर जिंदगी कितनी मुश्किल सी होती ? इनके रहने से मेरी जीवन शैली आराममय हो गई है। ये ईश्वर का शुक्र है।

"मैं खुश हूं" कि दिन ख़त्म होने तक, मेरा थकान से बुरा हाल हो जाता है। यानी मेरे अंदर दिन भर सख़्त काम करने की ताक़त और हिम्मत तो है। मेरे अंदर इतनी काम करने की क्षमता तो है । ये भी सिर्फ ईश्वर की मेहर से ही तो है।

"मैं खुश हूं"  कि मुझे प्रतिदिन अपने घर का झाड़ू पोछा करना पड़ता है और दरवाज़े-खिड़कियों को साफ करना पड़ता है। जिससे जाहिर होता है कि मेरे पास घर तो है। जिनके पास छत नहीं उनका क्या हाल होता होगा ? ये मेरे ईश्वर का शुक्र ही तो है।

इसे भी जरूर पढ़ें -नतीजा नजरिए का (जैसा नजरिया, वैसा संसार) Jaisa Najariya, Waisa Sansar

"मैं खुश हूं" कि कभी कभार थोड़ी बीमार हो जाती हूँ। यानी मैं ज़्यादातर सेहतमंद ही रहती हूं। ये ईश्वर की मेहरबानी ही तो है।

"मैं खुश हूं"  कि हर साल त्यौहारो पर तोहफ़े देने में मेरा पर्स ख़ाली हो जाता है। यानी मेरे पास चाहने वाले मेरे अज़ीज़, रिश्तेदार, दोस्त और अपने तो हैं, जिन्हें तोहफ़ा दे सकती हूं। अगर ये न होते तो ज़िन्दगी कितनी बेरौनक सी होती ? कितनी अकेली सी होती। आज बुरे परिस्थितियों में साथ देने वाले अपने तो है। उनका क्या होता होगा जिनके अपने नही होते। ये ईश्वर का मेरे ऊपर शुक्र ही तो है।

"मैं खुश हूं" कि हर रोज अलार्म की आवाज़ पर मुझे उठना पड़ता है। यानी मुझे हर रोज़ एक नई सुबह देखने को नसीब होता है। कम से कम जिंदा तो हूं इसका एहसास दिलाता है। ये भी ईश्वर का ही करम है।

"मैं खुश हूं" कि मेरे सास ससुर मेरे गलतियों पर टोकते है। यानी वो मेरे लिए ध्यान तो देते है। मुझे अपनी बेटी की तरह मानते तो है। मुझे अपने से पराया तो नही समझते है। ये भी ईश्वर का ही करम है।

"मैं खुश हूं" कि हर रोज मुझे अपनो के खाना बनाना पड़ता है। मैं उनके सेहत का ध्यान रखने में सक्षम तो हूं। उनकी इच्छा वाली व्यंजन तो बना लेती हूं और उन्हें खुश रख लेती हूं। ये भी ईश्वर की मेहरबानी तो है।

Positive-way-for-happy-life-formula-for-happy-life-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

और वह महिला उस दिन की लेख में अंतिम लाइन में लिखती है कि-

"मैं खुश हूं" कि हर रोज मुझे खुशनाशीबी से जीने का मौका मिलता है। ईश्वर की दी हुई चीजों को देखने का मौका मिलता है। किसी को दुख बिना दिए खुशी से जिए जा रही हूं। ये सब उस ईश्वर का ही तो करम है। 

इसे भी जरूर पढ़ें - बातें जो आपके रिश्तों को बनाए मजबूत | How to make strong Relationship.

अंत में दोस्तों जिंदगी जीने के इस सकारात्मक फॉर्मूले (Positive thought) पर अमल करते हुए, हमे भी अपनी और अपने लोगों की ज़िंदगी सुकून वाली बनानी चाहिए। छोटी या बड़ी परेशानियों में भी खुशियों की तलाश करते रहिए। आपकी जिंदगी खुशियों  (happiness) के साथ बीत जाएगी वरना सिर्फ गमों में जीते रहेंगे और अपनी अच्छी खासी जिंदगी को बस यूं ही हमेशा कोसते रहोगे। हर हाल में उस ईश्वर का शुक्रिया कर जिंदगी खुशगवार (happy life) बनाए !!

इस आर्टिकल का वीडियो देखने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करें 👇👇 

चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें। 

https://www.youtube.com/watch?v=cv8Cv56RDKw


Related search-

how to live a positive happy life, how to live a happy life quotes, tips for happiness in daily life, advice for living a happy life, how to live a happy life alone, happy life meaning, how to live a happy life essay, what makes a happy life, What are the positive effects of happiness?, What is the positive of happiest?, What do you need for a happy life?

Post a Comment

0 Comments