छोड़ दीजिए ये काम आप हमेशा खुश रहेंगे : Happy Life Tips | How to be happy ?

छोड़ दीजिए ये काम आप हमेशा खुश रहेंगे 

Happy Life Tips 

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

दोस्तो आज 9 ऐसे ही आदतों के बारे में बताने जा रहा हूं जिन्हे छोड़ देंगे तो आप जीवन में हमेशा खुश रहेंगे। क्योंकि कुछ छोटी-छोटी बाते जो हमे खुशियों से दूर कर देती है। जो हमारी परेशानियों का कारण बन जाती है। उन्हे छोड़ देना ही अच्छा होता है। ऐसी आदतों को छोड़ देना ही अच्छा होता है जिससे आपके जीवन में रौनक ख़त्म होने लगे या आपकी खुशियों को ग्रहण लगने लगे। वो गलत आदते कौन ही हो सकती है इसके लिए कुछ मेरी तरफ से निचे सुझाव दिए है जो पहचानने में मदद करेंगी। 

यह भी पढ़ें -तनाव कैसे खत्म कर देती है जिंदगी !!! Stress will end the life.

 1- आलस करना  Laziness

आलस इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। जो व्यक्ति आलस को त्याग नही पाता उसके सफलता (success) के आसार बहुत ही कम होते है। ऐसे व्यक्ति न तो शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते है और न ही मानसिक रूप से। हमेशा ऐसे व्यक्तियों को डाट खानी पड़ती है। अपने बड़ों और सीनियर के सामने मुंह की खानी पड़ती है। जिसके कारण हमेशा परेशान रहते है। कोई काम ठीक से और सही समय पर नहीं कर पाते वो भी सिर्फ आलस के कारण। उनकी दिनचर्या और पहनावा भी ठीक नहीं रहता है। जिससे दिनभर कुछ कुछ न सुनते ही रहते है। हंसी का पात्र भी बन जाते है। इसलिए जीवन में खुश (happy) रहना है तो आलस का त्याग करना बहुत ही जरूरी है।

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

 2- दूसरों से तुलना करना  Compare to others

अपने को लेकर किसी दूसरे से तुलना करना सबसे बड़ी बीमारी है। खुद की या फिर परिवार के सदस्यों की या फिर अपनी संपत्ति की दूसरों से तुलना करना खुद की खुशियों  (happiness) को समाप्त कर देना होता है। तुलना करने से आपके अंदर असंतोष की भावना पैदा हो जाती है और जिस इंसान के अंदर असंतोष पैदा हो जाए तो भला वह कैसे खुश रह सकता है। जीवन में खुश  (happy) रहने के लिए दूसरों से तुलना करना छोड़ दीजिए और जो आपके पास है, जैसे है संतुष्ट होना सीखिए। हां जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत रहिए लेकिन असंतुष्ट नही। 

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

 3- काम को कल पर टालना Postponing work for tomorrow

किसी काम को आज जरूरत है जिसे आज न करके कल करने से उस काम की महत्ता समाप्त हो जाती है। और ऐसा वही लोग करते है जिनकी आदत होती है काम को कल पर टालने की। एक कहावत तो सुनी ही होगी कि

 " काल करे सो आज कर, आज करें सो अब। 

पल में परलय होएगी बहुरी करोगे कब। " 

इसलिए किसी भी काम को समय पर करना बहुत जरूरी है। कल या बाद में काम को करने के लिए टालने की आदत को छोड़ दीजिए। समय पर कार्य की समाप्ति से आप जीवन सफल होते जायेंगे जिससे हमेशा खुश   (happy) रहेंगे।

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

 4- देर से सोना और सुबह देर तक सोना Sleeping late and sleeping late in the morning

आज के जमाने में लोग रात देर तक पार्टी करना, टीवी देखना जैसे एक फैशन हो गया है। देर रात तक जब जागेंगे तो फिर सुबह जल्दी उठने का कोई सवाल ही नहीं होता। पहले जमाने में लोग जल्दी सोते थे और सुबह सूरज निकलने से पहले भोर में ही उठ जाते थे। जिससे उनका स्वास्थ आज के इंसान से ज्यादा अच्छा रहता था। आज भी कुछ लोग इस पद्धति का पालन करते है और स्वस्थ तथा सुखी जीवन  (happy life)  जी रहे है। उदाहरण के तौर पर हमारे माननीय प्रधान मंत्री  श्री नरेंद्र मोदी और जाने माने अभिनेता अक्षय कुमार की दिनचर्या का होना ही उनके अच्छे स्वास्थ का परिणाम है। इसलिए समय पर सोएं और सुबह जल्दी उठने की आदत बनाए क्योंकि जब आपका तन स्वस्थ होगा तभी मन भी स्वस्थ रहेगा। जिससे खुशहाल जीवन (happy life) जी सकेंगे।

यह भी पढ़ें -नतीजा नजरिए का (जैसा नजरिया, वैसा संसार) Jaisa Najariya, Waisa Sansar

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

 5- अनावश्यक बातों को लेकर टेंशन करना  To worry about unnecessary things

कुछ लोग होते है जो बिना मतलब की बातो का भी टेंशन लेकर परेशान रहते है। उनके लिए कहना चाहूंगा कि वैसे ही आपके पास जायज टेंशन है, जो हमारी लाइफ को खतरे में ले जा रहा है। उससे ही बचना जरूरी है और यदि अनाब सनाब की बातो को लेकर भी टेंशन लेने लगेंगे तो फिर जिंदगी नरक बन जायेगी। इसलिए खुशहाल जीवन (happy life) जीने के लिए बिना मतलब के बातों को टेंशन न बनने दे। कोशिश करें की बिना टेंशन के जिंदगी को जिए । याद रखिए चिंता चिता के समान होती है। चिंता का त्याग करेंगे तभी खुशहाल  (happy)  रह पाएंगे।

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

6- कान का कच्चा होना  Raw ear

कान का कच्चा होना मतलब किसी की बातों को आंख बंद कर विश्वास (Blind believe) कर लेना। जब आप ऐसा करते है तो आप ऐसे में गलत निर्णय लेने लगते है। किसी के बारे में गलत छवि बना कर बैठ जाते है । जब आप कान के कच्चे होते है तो कुछ लोग इसका फायदा उठाकर आपको आपके नजदीकियों के बारे में आपके अंदर गलत विचार भर देते है। जिससे आपके और नजदीकियों के बीच बिना वजह के दूरियां बनती चली जाती है। महाभारत में सकुनी दिर्योधन के इसी बात का फायदा उठाकर उसे लड़ाई के लिए उकसाता रहता था। जिसका परिणाम आप सभी को पता ही होगा।

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

7- बिना सोचे कोई निर्णय लेना  Make a decision without thinking

किसी कार्य की सफलता  (success)उस बात पर ज्यादा निर्भर करती है कि उसे कितनी सुझबुझ के साथ निर्णय लिया गया है। कभी कभी जल्दी में या बिना विचार किए लिया गया निर्णय घातक भी साबित हो जाता है। लेकिन वही सोच विचार करने के बाद लिया गया कोई भी निर्णय अक्सर सफल ही साबित सिद्ध होता है। तभी तो राजाओं के द्वारा भी किसी बात या नियम लागू करने से पहले सभा बुलाई जाती थी और फिर अच्छे बुरे पहलुओं पर विचार विमर्श के बाद ही कोई निर्णय लिया जाता था। जिस परिवार में सोच समझकर निर्णय लिया जाता है वह परिवार सदा सुखी  (happy)  रहता है। उन्हे किसी असफलता का पछतावा नहीं रहता बल्कि असफलता को सफलता (success) में बदल देते है।

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

8- दूसरों से ईर्ष्या करना Jealous of others

ईर्ष्या, द्वेष की भावना कुछ लोगो में इतनी कूट कूट कर भरी होती है की अगर पड़ोसी को कुछ अच्छा करते देख लेते है तो वो जलन से बीमार हो जाते है, उनकी छाती में आग लग जाती है। बस इसी ईर्ष्या में लगे रहते है की ये अच्छा कैसे करने लगा। इसका बुरा क्यों नही हो रहा है। अगर पड़ोसी का लड़का बड़ा अधिकारी बन गया तो भी जलन होने लगती है। पड़ोसी में बहू अच्छी निकल गई तो जलन। पड़ोसी इतना खुश  (happy)  कैसे है उस बात को लेकर द्वेष। जबकि शायद उनके घर सब कुछ मौजूद है लेकिन मजबूर है ईर्ष्या द्वेष करने से। ऐसा किए बिना उनका खाना ही नही पचता है। लेकिन ऐसे लोग हमेशा परेशान और जीवन में नाखुश ही रहते है। इसलिए खुशियों (happiness) के लिए ईर्ष्या द्वेष करना छोड़ दीजिए।

happy-life-tips-in-hindi-jeena-sikho-motivation-ram-maurya-happiness

9- आय से ज्यादा खर्चा करना  To overspend

आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया। कमाई कम हो और खर्चे जब ज्यादा होने लगते है तो समझ लीजिए उस घर में पतन , अशांति, कलह आदि शुरू हो जाता है। ऐसे घरों का विकास अवरुद्ध हो जाता है। ज्यादा खर्चे होने का कारण यह भी है की इच्छाओं पर काबू न कर पाना। आपने समाज में देखे भी होंगे कई लोग महंगे मोबाइल mobile, गाड़ी car, कपड़े clothes आदि के शौकीन होते है जबकि उनकी आमदनी का जरिया बहुत कम होता है। ऐसे लोग कुछ दिन तक तो मजे लेते है लेकिन फिर ऐसे टूटते है की दुबारा उठा नही जाता। इसलिए ज्यादा चाहत है तो फिर ज्यादा इनकम income कीजिए, लेकिन थोड़ी बचत विकास के लिए, किसी आकस्मिक घटना के लिए जरूर करें हमेशा खुश खुशी जिंदगी (happy life) बीतेगी वरना सारी जिंदगी गम में ही बीत जायेगी।

यह भी पढ़ें - जिंदगी को जीने की कला | Art of Live a Happy Life.

अंत में दोस्तों सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा कि जीवन एक बार ही मिलता है इसे गम और परेशानियों में मत गवां दीजिए बल्कि खुश  (happy) रहकर मजा लीजिए। हम जाने अंजाने अपने खुशियों (happiness) का गला घोट देते है। याद रखिए जिंदगी में सबसे मूल्यवान है आपका खुश  (happy)  रहना। छोटी छोटी बाते जो हमे खुशियों (happiness) से दूर ले जाती है उसे त्याग देना ही एक अच्छा निर्णय होगा। आशा करता हूं article आपको अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा तो शेयर जरूर करें साथ ही मेरे वेबसाइट www.jeenasikhomotivation.com को फॉलो करना न भूले। जिससे आपको मेरे आने वाले सभी article की notification पहुँचती रहेगी। 


Related search-

Happy life tips in hindi

हैप्पी लाइफ स्टेटस इन हिंदी

happy life, 

how to be happy meaning in hindi, 

how to be happy, 

where i can find happiness in india, 

where i can find happiness in hindi meaning,

where is happiness in life


Post a Comment

0 Comments