सपनो से सफलता की ओर | Dream to Success| Motivation for students | Success Tips in Hindi

जब कोई व्यक्ति लक्ष्य के बारे में सोचता है तभी उसको पाने के लिए कोशिश भी करता हैं। इसलिए तो जो इंसान सपने (dream) देखता है वही उसे हकीकत रूप में बदली करने की कोशिश भी करते है । लेकिन क्या किसी इंसान को सपने उसकी सफलता (success) तक पहुंचा सकते है ? क्या किसी व्यक्ति को उसके सपने जीवन में सफल (success) बनाने में कारगर साबित होते है ?

dream-to-success-motivation-for-students-success-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

आज इसी विषय पर इस आर्टिकल को लेकर आया हूं । आप इसे अंत तक जरूर पढ़ें । ये आपके जीवन में सपनो और सफलता (success) के बीच के संबंध को दर्शाता है । एक स्पष्ट आइना प्रकट करने की कोशिश इस आर्टिकल में की गई कि आखिर किसी इंसान को अपने जीवन में सफलता (success) पाने के लिए क्या सपने (dream) देखना भी जरूरी है ? 

जब आप किसी लक्ष्य (goal) को हासिल करने के लिए विचार करते है या उसके बारे में सोचते है , मतलब सपने देखना शुरू कर देते है तो उसी समय आप उस लक्ष्य को हासिल करने के बार में भी योजना बनाना शुरू कर देते है। आप उस लक्ष्य (goal) के बारे में छोटी से छोटी बातो को भी अपने योजना में शामिल कर लेते है । फिर क्रमबद्ध तरीके से उसपर काम भी शुरू कर देते है।

इसे भी जरूर पढ़ें - आपकी असफलता के लिए जिम्मेदार कौन ? | Success Motivation | Success Tips

जब पूरी ईमानदारी और लगन के साथ कार्य को अंजाम दिया जाने लगता है तो वो लक्ष्य, वो सफलता (success) आपके नजदीक आने लगती है। और फिर एक दिन उसी लगन और मेहनत के कारण ही आपके द्वारा देखा गया सपना (dream) हकीकत में साकार होने लगता है । आप अपने जीवन में सफलता (success) हासिल करने में कामयाब हो जाते है । 

लेकिन याद रखे कि आपके सपने मुंगेरी लाल के सपने (dream) की तरह नही होने चाहिए। मुंगेरी लाल के सपने (dream) के बारे में तो आप जानते ही होंगे। चलो अगर नही भी जानते हो तो थोड़ा सा परिचय करा देता हूं । यहां पर मुंगेरी लाल के सपनो से परिचित करवाना भी बहुत जरूरी है। अन्यथा आपके सपने सिर्फ सपने ही रह जाएंगे । 

सपने मुंगेरीलाल के 

मुंगेरीलाल एक छोटे समय का क्लर्क है जिसे घर पर अपनी पत्नी और कार्यालय में अपने बॉस द्वारा घेर लिया जाता है। सबसे ऊपर, मुंगेरीलाल के ससुर मुंगेरीलाल के घावों पर नमक छिड़कते हैं, एक पुलिस निरीक्षक के रूप में अपनी उपलब्धियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करते हैं । मुंगेरीलाल दिन-ब-दिन सपने (dream) देखते हुए इन सब पर काबू पा लेता है, जहां वह अपने बॉस, अपने ससुर से बदला लेता है। मुंगेरीलाल अपने खूबसूरत सहयोगी को भी डेट करते हैं। जैसे ही वह अपनी उपलब्धियों की महिमा में डूबता है, उसकी पत्नी उसे सपने को बर्बाद करने के लिए जगाती है। यह कुछ हद तक एक इच्छा पूर्ति उपकरण के सिद्धांतों से प्रेरित था । 

कुल मिलाकर ये समझ लीजिए कि मुंगेरी लाल बस रोज सपने (dream) ही देखता रहता था । और उसी सपनो में उसे आनंद आता था । उसे वास्तविक सच्चाई से कोई मतलब नहीं था और ना ही अपने सपनो को पाने के लिए उचित कार्य करता था । इसलिए वो सपने (dream) तो बहुत बड़े बड़े देखता रहता था लेकिन अंत में ज्यों का त्यों एक क्लर्क ही रह गया।

इसे भी जरूर पढ़ें - सफलता टिप्स  | How To Achieve Success: Key of Success | Success Tips in Hindi

अंत में

कई बार किसी भी व्यक्ति के अंदर किसी लक्ष्य को पाने इच्छाएं भी सपनो (dream) के बाद ही पैदा होती है। ऐसे लोगो में ख्वाब या सपने उन्हें हासिल करने के लिए भी प्रेरित (motivate) करते है। और फिर वह व्यक्ति उसे पाने के लिए अपनी योजना और मेहनत के साथ पूर्ण निष्ठा से लग जाता है। जिससे अंत में उसे उस कार्य में सफलता (success) हासिल हो जाती है।

दोस्तों अपने अंदर सपने (dream) देखने की इच्छा रखो लेकिन उससे भी ज्यादा इच्छा उन सपनों को हकीकत में बदली करने के लिए रखो। यकीन मानिए अगर आप ऐसी इच्छाएं रखते है तो आप निश्चित ही सपनो से सफलता (success) की तरफ अग्रसर होंगे । आपको सफलता (success) अवश्य ही मिलेगी। 

आशा करता हूं कि ये लेख सपनो से सफलता (success) की ओर जरूर पसंद आया होगा । इसी प्रकार के मोटिवेशनल लेख के लिए मेरे website www.jeenasikhomotivation.com को सब्सक्राइब जरूर कर ले जिससे नए नए आर्टिकल की जानकारी आपके पास तुरंत पहुंचती रहे ।

इसे भी जरूर पढ़ें -कुछ तो लोग कहेंगे | Kuchh To Log Kahenge | Happy Life Tips | Success Tips in Hindi

Post a Comment

0 Comments