ख़ुशी का राज क्या है ? | Secret of Happiness? | Inspirational Story in Hindi.

what-is-the-secret-of-happiness-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

एक बार की बात है। एक गांव में एक महान ऋषि रहता था। उस गांव के लोग उस ऋषि का बहुत ही सम्मान करते थे। गांव के सभी लोग जब भी कोई समस्या में होते तो वे ऋषि उस समस्या का हल जरूर बताते। सभी गांव वाले उस ऋषि से बहुत प्रशन्न (Happy) थे । हर बार कोई नई समस्या लेकर उस ऋषि के पास आते और महान ऋषि उस समस्या का हल बताते ।

एक बार एक व्यक्ति उस ऋषि के पास एक सवाल लेकर आया और ऋषि से पूछा कि गुरू जी मैं एक प्रश्न पूछना चाहता हूं। तो ऋषि ने कहा पूछो तुम्हारा क्या प्रश्न है?  तो वह व्यक्ति कहता है “मैं खुश कैसे रह सकता हूं ? मेरी ख़ुशी का राज (Secret of Happiness) क्या है?” तभी ऋषि ने जवाब दिया कि इसका जवाब पाने के लिए तुम्हे मेरे साथ जंगल में चलना होगा।

उसके बाद वह व्यक्ति ख़ुशी का राज (Secret of Happiness) जानने के लिए उस ऋषि के साथ जंगल में जाने के लिए निकल पड़ा और दोनों जंगल में जाते हैं। तभी रास्ते में एक बड़ा पत्थर दिखाई देता है।  ऋषि उस पत्थर को अपने साथ लेकर आने  के लिए उस व्यक्ति को कहते है। वह व्यक्ति ऋषि के आदेश को मानते हुए उस पत्थर को अपने हाथों में उठा लेता है।

इसे भी जरूर पढ़ें - खुशियों के लिए अपनाए 5C फॉर्मूला | 5C Formula for Happiness | Life Tips.

कुछ समय बाद उस व्यक्ति को उस भारी पत्थर से हल्का दर्द होने लग जाता है। वह व्यक्ति इस दर्द को सहन कर लेता और चलता रहता है। काफी समय तक वह व्यक्ति उस दर्द को सहन कर लेता है। लेकिन जब उसे दर्द ज्यादा होने लगता है तो वह ऋषि से कहता है कि मुझे दर्द हो रहा है और मैं थक गया हूं। थकान से मै बहुत दुखी भी हो गया हूँ। 

तभी ऋषि कहते हैं कि इसे नीचे रख दो। वह व्यक्ति पत्थर को नीचे रखता है और उसे बहुत राहत महसूस करता है और खुश (happy) हो जाता है।  फिर ऋषि मुनि कहते हैं कि ये ही तुम्हारी ख़ुशी का राज (Secret of Happiness) है। वह व्यक्ति वापस पूछता है कि गुरू जी मैं कुछ समझा नहीं।

फिर ऋषि वापस उस व्यक्ति को जवाब देते हैं कि जिस तरह तुमने इस भारी पत्थर को 10 मिनट के लिए उठाकर रखा तो तुम्हे थोड़ा दर्द हुआ। 20 मिनिट तक उठाया तो उससे ज्यादा और अधिक समय तक उठाकर रखा तो बहुत ज्यादा दर्द होने लगा। ठीक उसी प्रकार जितनी देर तक हम अपने पर दुखों का बोझ लिए फिरेंगे हमें ख़ुशी नहीं मिलेगी। इससे आपको सिर्फ निराशा ही मिलती रहेगी। 

इसे भी जरूर पढ़ें - खुशहाल जीवन के रहस्य Part-1 /Recipe for Happy Life

हमारी ख़ुशी का राज (Secret of Happiness) सिर्फ इस पर निर्भर करता है कि हम कितनी देर तक दुखों का बोझ अपने ऊपर रखते हैं या फिर लेकर चलते रहते है । यदि तुम्हे अपने जीवन में खुश रहना है (be happy in life) तो कभी अपने ऊपर दुःख को हावी होने मत दो। दुःख इस भारी पत्थर की तरह है जिसे हम जितना रखेंगे उतना ही हमें दर्द और कष्ट देता रहेगा।

what-is-the-secret-of-happiness-happy-life-tips-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

दोस्तों इस कहानी का सार है कि  समस्याएं और दुःख सभी के पास है।  सभी लोग उसे अपने जीवन में ढोये जा रहे है।  जिसके वजह से जितना वो उस समस्या से परेशान नहीं है उससे ज्यादा उसे लेकर ढोने से हो रहे है।  जो लोग अपनी समस्याओ का निपटान करके वही रख दे रहे है तो उससे उनका दुःख कम या ख़त्म हो जाता है जिससे वो लोग अपने जीवन में खुश (happy life) रहने लगते है।  

इसलिए आप भी अपने परेशानियों को लेकर घूमे नहीं बल्कि उसका समाधान करके जीवन में खुश रहने का प्रयत्न करें।  याद रखिये खुशियों (happiness) से घर में बरक्कत , शरीर और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है जबकि दुःख से ठीक इसके विपरीत होता है। 


What are the keys to happiness? | secret of happiness | secret of happiness in hindi | secret of happiness essay | Inspirational Story in Hindi.

Post a Comment

0 Comments