Parenting Tips: कभी न करें बच्चे के साथ ये तीन बर्ताव | Why Loose Confidence of Child

इस संसार में लगभग हर माता-पिता (parents) चाहते हैं कि उनका बच्चा अपने जीवन में कुछ बड़ा और अच्छा कार्य करें। इसके लिए वे माता पिता अपने बच्चे के लिए हर संभव प्रयास भी करते हैं। अपने बच्चे को अच्छे से अच्छे और बड़े स्कूल में भेजते हैं ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा मिल सके। अपनी मेहनत से जोड़े एक-एक पैसे को माता पिता (parents) अपने बच्चे के भविष्य को अच्छा और सफल (success) बनाने में लगा देते हैं।

parenting-tips-confidence-of-child-the-motivational-diary-ram-maurya (1)
Parenting Tips

इस दुनिया में सिर्फ माता-पिता (parents) ही ऐसे हैं जो कभी अपने बच्चे के लिए बुरा नहीं सोचते हैं। लेकिन जाने अंजाने में कई बार माता पिता कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसका उनके बच्चों पर बहुत गलत असर पड़ता है। माता पिता की उन अनजाने गलतियों की वजह से उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस (Self Confidence) कम हो जाता है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि ऐसी कौन कौन सी बाते हैं जिनका माता-पिता (parents) को अपने बच्चे के साथ ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी जरूर पढ़ें - पेरेंट्स की इन आदतों से बिगड़ जाते हैं बच्चे : Parenting Tips in hindi

बच्चे की तुलना किसी और से न करें

कुछ अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चो से करने में लग जाए है और फिर अपने बच्चे के अंदर कमियां ढूढने लग जाते है । जबकि पैरेंट्स (parents) को भूलकर भी अपने बच्चे की तुलना कभी भी किसी और बच्चे से नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चेके ऊपर गलत प्रभाव पड़ता है। इसके बजाय आपको हमेशा अपने बच्चे को उनकी हर छोटी और बड़ी सफलता (success) के लिए शाबाशी देनी चाहिए। 

parenting-tips-confidence-of-child-the-motivational-diary-ram-maurya (1)
Parenting Tips

पढ़ाई में कभी अगर आपके बच्चे के अंक थोड़े कम भी हो जाते हैं तो उसे उसके क्लास के टॉपर से तुलना न करें बल्कि उन्हें अगली बार और अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। तुलना करने से आपके बच्चे का आत्मविश्वास (self confidence) धीरे धीरे कम होने लगता है। जिससे आगे चलकर उसका परफॉर्मेंस और खराब हो सकता है।

बच्चे को ज्यादा डांटें नहीं

parenting-tips-confidence-of-child-the-motivational-diary-ram-maurya (1)
Parenting Tips

सभी पैरेंट्स (parents) इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि बच्चे को हर छोटी-बड़ी चीज के लिए हमेशा डांटते ही नही रहें । अपने बच्चे को तभी डांटें जब बहुत जरूरी हो और डांटते वक्त इस बात का भी हमेशा ध्यान रखें कि बच्चे से कोई ऐसी बात न कह दें जिससे वो इन्सिक्योर फील करने लगे । अगर आप लगातार अपने बच्चे को छोटी छोटी गलतियों के लिए डांटते रहेंगे तो आपके बच्चे के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस (self confidence) की कमी हो जाती है। जिससे बच्चा ना चाहते हुए भी गलतियां करने लग जाता है। 

इसे भी जरूर पढ़ें - अपने पत्‍नी, बच्‍चों के सामने ये न करें | Parenting Tips | Bad Habits.

बच्चे के समय दें

आजकल के समय में ज्यादातर माता और पिता (parents) दोनों अपने बच्चे की अच्छी परवरिश और शिक्षा देने के लिए काम करते हैं। आपका बच्चा अपना आधे से ज्यादा समय स्कूल में बिताता है। जब बच्चा घर पर होता है तो उनके माता पिता (parents) घर लौटने पर भी ऑफिस के काम में ही लगे रहते हैं । ऐसे में बच्चे से उन्हें बात करने की फुरसत ही नहीं मिलती है। एक घर में सब रहते हुए भी busy रहते है। 

parenting-tips-confidence-of-child-the-motivational-diary-ram-maurya (1)
Parenting Tips

जिन बच्चो के माता या पिता (parents) घर ऑफिस का काम नहीं करते तो वो लोग कही न कही सोशल मीडिया पर बाते या चैटिंग करने में लगे रहते है। चैटिंग से टाइम बचा तो टीवी देखने और फिर खाना खा कर सोने में चला जाता है । ऐसी हालत में बच्चे को आपने समय दिया ही नहीं। उसकी भावनाओं , उसकी समस्या को आपने महसूस ही नही किया । जिससे बच्चा खुद को अकेला महसूस करता है। इससे उसके आत्मविश्वास (self confidence) में कमी आने लगती है। 

अंत में 

सभी पैरेंट्स (parents) को अपने बच्चे को पलते समय इन तीन बातो का विशेष ध्यान देना चाहिए। जब घर पर रहे तो बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम (quality time) स्पेंड करना चाहिए। जब आप अपने बच्चे को समय देंगे उनके साथ बैठेंगे तो बच्चा अपने पेरेंट्स (parents) से अपने दिल की बातें शेयर करता है, जिससे उसे सुरक्षित महसूस होता है और उसके अंदर हाई कॉन्फिडेंस (High Confidence) पैदा होता है। जिससे वह अपने जीवन में बहुत अच्छा प्रदर्शन करके सफलता (success) को हासिल करता है और इसके साथ साथ एक सुखी जीवन (happy life) भी जीने को तैयार होता है। 

दोस्तो ये आर्टिकल अच्छा लगे और आपके जीवन के लिए useful हो तो मुझे कमेंट्स जरूर करें। इसी प्रकार के पेरेंटिंग टिप्स (parenting tips) के लिए मेरे वेबसाइट www.themotivationaldiary.com और www.jeenasikhomotivation.com से जुड़े रहे ।

इसे भी जरूर पढ़ें - छोड़ दीजिए ये काम आप हमेशा खुश रहेंगे : Happy Life Tips | How to be happy ?

Post a Comment

0 Comments