अपने पत्‍नी, बच्‍चों के सामने ये न करें | Parenting Tips | Bad Habits.

महान विद्वान आचार्य चाणक्य कहते हैं कि किसी भी व्‍यक्ति को अपनी पत्‍नी और अपने बच्‍चों के सामने कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। वरना उनकी नजर में उसका सम्‍मान कम हो जाएगा। (parenting tips in hindi)

parenting-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

महान कूटनीतिज्ञ और अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने जिंदगी को लेकर कई अहम बातें कही हैं। उनकी नीतियां अपनाकर कोई भी व्‍यक्ति बेहद सुखी और सफल जीवन जी सकता है। प‍ारिवारिक जीवन को लेकर भी उन्‍होंने कुछ अहम बातें भी कही हैं। इसमें पत्‍नी और बच्‍चों के सामने किए जाने वाले आचरण से जुड़ीं कुछ बातें भी शामिल हैं। चाणक्‍य कहते हैं कि हर व्‍यक्ति को अपनी पत्‍नी और बच्‍चों के सामने कुछ चीजों से बचना चाहिए, वरना पूरी जिंदगी उसका खामियाजा भरना पड़ता है। ऐसा आचरण कर देता है उन्हे जिंदगी भर के लिए शर्मसार । आप भी इन बातो को जरूर ध्यान में रखें। (parenting tips in hindi)

 • अमर्यादित शब्‍द का प्रयोग: 

आप इस बात से तो भली भाटी ही परिचित होंगे कि बोली हुई बात और कमान से निकला तीर कभी वापस नहीं आते हैं। पत्‍नी और बच्‍चों के सामने अमर्यादित शब्‍दों का उपयोग आपको हमेशा के लिए शर्मिंदगी का शिकार बना सकता है। साथ ही यह उनकी जिंदगी पर भी बुरा असर डाल सकता है । इसलिए हमेशा ऐसे शब्‍दों से बचें। अपने बच्चो या पत्नी के सामने क्या मैं तो कहता हूं ऐसी वाणी बोलने से ही बचना चाहिए। हमेशा अच्छे शब्दो का ही प्रयोग करना चाहिए। अच्छी आदत बनी रहेगी तो भूल कर भी आप नही बोलेंगे। 

 • झूठ बोलना: 

आमतौर पर हर माता-पिता अपने बच्‍चे को सच और ईमानदारी का पाठ पढ़ाते हैं, लेकिन वे खुद उनके सामने झूठ बोलें तो बच्‍चों की नजर में वे अपना सम्‍मान खो देंगे। जबकि बच्‍चों के मन में माता-पिता के लिए हमेशा सम्‍मान होना चाहिए। इसलिए आपको अपने बच्चो के सामने झूठ नही बोलना चाहिए। और वैसे भी झूठ बोलने से आपके व्यक्तित्व पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। 

 • एक दूसरे को अपमानित करना: 

लड़ाई झगड़ा करते हुए पति-पत्‍नी को कभी भी अपने बच्‍चों के सामने एक-दूसरे का अपमान नहीं करना चाहिए।  ऐसा करना बच्‍चों के मन पर बेहद बुरा असर डालता है। साथ ही उनकी नजरों में आपका सम्‍मान भी कम हो जाता है। हमेशा अपने साथी का सम्मान करें। भूल कर भी अपने बच्चो या किसी दूसरे के सामने भी अपमानित न करें। ऐसे करने से बच्चे के दिमाग पर असर तो पड़ेगा ही साथ ही आपका पार्टनर भी आपका सम्मान नही करेगा और न ही प्यार करेगा। जिससे रिश्तों में तनाव पैदा हो जायेगा।

 • अनुशासनहीनता की कार्यवाही करना: 

सभी पिता को अपने बच्‍चों के सामने हमेशा अनुशासन में रहना चाहिए, ताकि बच्‍चे भी उसका अनुसरण करें। वरना बच्‍चे भी अनुशासनहीन बनेंगे और बाद में इस चीज के लिए वे पिता को ही जिम्‍मेदार ठहराएंगे। याद रखिए अनुशासन बनाए रखने से आप सभी कार्यों को ठीक ढंग से करते है। जिससे आपको सही समय पर सफलता मिलती है। अनुशासन में रहने से आपके व्यक्तित्व में निखार आता है। आपकी गिनती एक अच्छे व्यक्तियों में की जाती है। आप अपने सभी कार्यों को समय पर करने लगते है। 

parenting-tips-bad-habits-jeena-sikho-motivation-ram-maurya

दोस्तों अपना सम्मान बनाए रखना बहुत मायने रखता है। और वो भी अपने पत्नी और बच्चों के सामने। कई बार न चाहते हुए भी आपसे ऐसी गलतियां हो जाती है जिससे आपको शर्म महसूस होती है। इसलिए ऊपर बातों को हमेशा ध्यान रखें आपको शर्मिंदगी कभी नही झेलनी पड़ेगी और साथ ही आपका सिर सम्मानपूर्वक हमेशा उठा रहेगा। (parenting tips in hindi) 

दोस्तों आशा करता हूं ये आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा। इसी तरह के रिश्तों से जुड़ी हुई बातो, मोटिवेशन (motivation) के लिए हमारे वेबसाइट www.JeenaSikhoMotivation.Com से जुड़े रहे।


best parenting tips in hindi, 

don't do these bad habits, 

Parenting tips in hindi. 

happy relationship tips in hindi, 

happiness tips in hindi

good life style tips

Post a Comment

0 Comments