आजकल रिश्तों में हो रही दूरी का कारण है? Reasons for distance happening in relationships ?

reasons-for-distance-happening-in-relationships-happy-life-tips--jeena-sikho-motivation-ram-maurya

जिधर देखो उधर ही लोगो के रिश्तों (relation) में दुरिया बनी हुई दिखाई देती है। सभी अपने रिश्तों (relation) की दूरियां से परेशान है । हर घर में ये समस्या आम बात बन गई है। जोड़े चाहे नए हो या पुराने ये समस्या सामान्य सी हो गई है। अभी लोग जानना चाहते है कि आखिर आजकल रिश्तों (relation) में हो रही दूरी का कारण क्या है ? Reasons for distance happening in relationships ? 

दोस्तों आज इसी विषय पर इस आर्टिकल का शीर्षक भी है। इस आर्टिकल में इसी टॉपिक पर कुछ पॉइंट्स लेकर आया हूं जो मुख्य कारण है आजकल के रिश्तों में बढ़ती दूरी का कारण। तो फिर चलिए जानते है वो पांच कारण जिससे आजकल रिश्तों के बीच में दूरियां बढ़ रही है। Reasons for distance happening in relationships ?

इसे भी जरूर पढ़ें - चलो अब थोड़ा जी लेते है | How to live a Happy Life ?

1-मोबाइल या सोशल मीडिया की लत- 

पिछले एक दशक में मोबाइल या इंटरनेट की दुनिया में इतनी तेजी से हम आगे निकले है कि और सब कुछ पीछे छोड़ आए , चाहे उसमे हमारे रिश्ते ही क्यों न रहे हो। आज सब कुछ इंटरनेट और मोबाइल में ही सिमट कर रह सा गया है। टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि सब कुछ उसी के ऊपर डिपेंड हो गया है। 

सोशल मीडिया (social media) में रोज एक नए एप्लीकेशन लॉन्च हो रहे है। फेसबुक, यूट्यूब,व्हाट्सएप,टेलीग्राम,ट्विटर आदि ढेरो सोशल मीडिया (social media) उपलब्ध है। जिसने लोग जुड़े हुए है। आज ढेरो फ्रेंड इन सोशल मीडिया (social media) पर बने हुए है लेकिन वास्तविक जीवन में कोई नही है। पड़ोसी भी सायद सोशल मीडिया (social media) में फ्रेंड होगा लेकिन वास्तविक जीवन में जान पहचान भी नही होगी। 

reasons-for-distance-happening-in-relationships-happy-life-tips--jeena-sikho-motivation-ram-maurya

स्टूडेंट्स हो या बड़े बुजुर्ग सब सोशल मीडिया (social media) में उलझे हुए है। एक घर पांच सदस्य एक साथ बैठे भी होंगे तो उन सबके हाथ में मोबाइल होगा , नजरे स्क्रीन पर होगी , बाते बंद होगी। एकदम शांति का माहौल होगा। सब busy होंगे अपने मोबाइल में। 

जरा सोचिए क्या ऐसे में रिश्ते मजबूत हो सकते है? क्या ऐसे में रिश्तों के बीच अपनापन आएगा ? क्या ऐसे में रिश्तों के बीच समझ होगी ? क्या ऐसे में रिश्तों में दूरियां नही बढ़ेगी? आखिर हम इस मोबाइल और सोशल मीडिया  (social media) पर इतने उलझ क्यों गए है ? 

अगर अपने रिश्तों में प्यार, अपनापन, विश्वास, लगाव चाहिए तो फिर आपको रिश्तों से नजदीकी और सोशल मीडिया (social media) से दूरी बनानी होगी। सोशल मीडिया (social media) को कम से कम समय देना होगा।

इसे भी जरूर पढ़ें - कैसे निकलें ब्रेकअप के दर्द से बाहर ? | How to Overcome on Break up.

2-अकेले रहने की आदत- 

कुछ लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाना बिलकुल भी पसंद नही करते है। इतना ही नहीं परिवार के सदस्यों के साथ भी खुलकर नही बैठते है। बस अकेले में ही कुछ न कुछ सोचते रहते है। अकेले में बैठना उन्हें अच्छा लगता है। ऐसे लोग भी अपने रिश्तों (relation) से बहुत दूरी बना लेते है। अक्सर उनके रिश्तों (relation) में बहुत दूरी बन चुकी होती है। 

reasons-for-distance-happening-in-relationships-happy-life-tips--jeena-sikho-motivation-ram-maurya

अकेले रहने की आदत स्ट्रेस का कारण होती है। कई शारीरिक बीमारी भी पैदा कर देती है। इसलिए अकेलापन की आदत को छोड़कर सबके साथ जीवन जीने से रिश्ते (relation) बने रहते है। जब रिश्ते बने रहेंगे तो जीवन में खुशी कायम रहेगी।

3-ज्यादा काम का प्रेशर- 

भला जीवन में विकास कौन नही चाहता होगा। सभी चाहते है की हम विकसित होकर सफलता की सबसे ऊंचाई पर पहुंच जाए। इसी होड़ में आज सब बहुत busy हो गए है। एक एक व्यक्ति चार चार कामों को एक साथ कर रहा है । ज्यादा पैसे कमाने के लिए दिन रात मेहनत करने में लगा है । ज्यादा खर्चा के चलते एक नौकरी से काम नहीं चलता जिससे ओवरटाइम ड्यूटी भी करना पड़ रहा है। 

reasons-for-distance-happening-in-relationships-happy-life-tips--jeena-sikho-motivation-ram-maurya

जब ज्यादा समय काम पर रहेगा तो निश्चित ही है कि परिवार या रिश्तों (relation) के साथ कम समय ही बचेगा। जिसके परिणामस्वरूप उनके रिश्तों (relation) में टकराव, दूरियां होना आम बात होगी। काम का प्रेशर भी हमारे रिश्तों (relation) में दूरियां पैदा कर देता है। इसलिए थोड़ा समय निकालकर अपने रिश्तों (relation) को भी समय देना शुरू कर दीजिए, वर्ना बहुत देर हो जायेगी। 

4-दिखावटी जिंदगी जीने की चाह- 

रिश्तों (relation) में दूरियां बढ़ने की वजह में शामिल है दिखावटी जिंदगी जीना। शान शौकत , हाई सोसायटी में रहन-सहन, उठना बैठना , पार्टी करना एक शौक बन गया है। जिनके पास पैसे कम है वो लोग भी उसका हिस्सा बनने की होड़ में लगे हुए है। जिससे उनको दिखावटी जीवन जीना पड़ रहा है । 

reasons-for-distance-happening-in-relationships-happy-life-tips--jeena-sikho-motivation-ram-maurya

वास्तव में होता यह है की वो करना नही चाहते है लेकिन सोसाइटी में नाक ऊंची करने के चक्कर में न चाहते हुए भी काम करने पड़ते है। देर रात तक अकेले पार्टी करना। घर के सभी सदस्यों को न ले जाना । इस सब के कारण रिश्तों (relation) में दरार बन जाता है ।

इसे भी जरूर पढ़ें - इन्सान की पहचान उसकी वाणी से होती है | Best Story for Kids in Hindi

5-रिश्ते में विश्वास की कमी- 

किसी रिश्ते  (relation) की बुनियाद ही विश्वास होता है। जिस रिश्ते में विश्वास न हो तो वो रिश्ता (relation) किसी काम का नही होता है। रिश्ते (relation) को निभाने के लिए उनके बीच विश्वास बहुत जरूरी होता है। विश्वास बनाने से पैदा होता है। थोड़ी से गलती से भी विश्वास टूट जाए तो समझ लीजिए ऐसे रिश्ते (relation) की उम्र खत्म है। 

अगर रिश्ते (relation) कायम रखने है तो उनके बीच कभी भी विश्वास को किसी कीमत पर खत्म नहीं होने देना है। अक्सर रिश्तों (relation) के टूटने की वजह ही होती है विश्वास का टूटना। 


अंत में यही कहेंगे की हमारे रिश्ते (relation) अनमोल होते है। अपनी तरफ से पूरी कोशिश करनी चाहिए की उनमें दूरियां न आए। उनको टूटने से बचाए। जो भी कारण हो दूरियां बढ़ने की उसे दूर करें । नजदीकिया बढ़ाने के उपाय ढूंढे और हमेशा जोड़ कर रखें। एक बार जो रिश्ते (relation) टूट जाते है तो बहुत मुश्किल होता है उन्हे जोड़ने में । 


Reasons for distance happening in relationships ? Why is there distance in a relationship? What causes emotional distance in a relationship? Is distance sometimes good for a relationship? Is distance bad for a relationship? आजकल रिश्तों में हो रही दूरी का कारण है? 


Post a Comment

1 Comments